Close

हर दिन तेजी से बढ़ रही पेट्रोल-डीजल की कीमतें, जानें अब कौन सी गाड़ी चलाने में होगी पैसों की बचत

देशभर में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतें तेजी से बढ़ती जा रही है. पिछले 15 महीनों में ईंधन की कीमतों में करीब 35 फीसदी तक का इजाफा देखने को मिला है. पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बढ़ने से वाहन के परिचालन की लागत में भी इजाफा हुआ है. सरकारी तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 35 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया है. इस इजाफे के बाद देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 105.49 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.22 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, मुंबई में यह 114.43 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

इस तरह के वाहनों की बढ़ेगी मांग

रिपोर्ट के मुताबिक, देश में खरीदारों के बीच अब ज्यादा एवरेज और रखरखाव की कम लागत वाले वाहनों की मांग बढ़ेगी. एचएसबीसी ग्लोबल रिसर्च (HSBC Global Research) की रिपोर्ट में कहा गया है कि विशेषरूप से 10 लाख रुपये से कम की श्रेणी में ऐसे वाहनों की मांग बढ़ेगी, जिनके परिचालन, रखरखाव की लागत कम होगी.

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर है चिंता

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि ‘पिछले 15 माह में ईंधन के दाम 35 फीसदी बढ़ गए हैं. ऐसे में वाहन रखने और चलाने की लागत बढ़ रही है. हमने जो बातचीत की है उससे पता चलता है कि उपभोक्ता ईंधन कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर चिंतित हैं.’

ज्यादा एवरेज देने वाली कारों में मारुति शामिल

इस रिपोर्ट में मारुति सुजुकी की स्विफ्ट के पेट्रोल मॉडल का उदाहरण देते हुए कहा गया है कि इस कॉम्पैक्ट वाहन की मियाद अवधि तक इसकी लागत में ईंधन का हिस्सा 40 फीसदी बैठेगा. 2020 के मध्य तक यह 30 फीसदी था.

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘मौजूदा परिदृश्य में खरीदारों के बीच ऊंची ईंधन दक्षता तथा रखरखाव की कम लागत वाले वाहनों का आकर्षण बढ़ेगा. विशेषरूप से 10 लाख रुपये से कम कीमत वाली वाहन श्रेणी में यह स्थिति बनेगी.’’ एचएसबीसी ग्लोबल रिसर्च ने कहा, ‘‘हमारे विश्लेषण से पता चलता है कि ईंधन दक्षता से लेकर स्वामित्व की कुल लागत (सीओओ) दोनों में मारुति बाजार में शीर्ष पर बनी हुई है.’’

 

 

यह भी पढ़ें- मल्टीबैगर स्टॉक्स: एक साल में 1 लाख रुपये बन गए 42 लाख रुपये, इस स्टॉक ने किया ये कमाल

One Comment
scroll to top