Close

रायपुर संबलपुर रेल लाइन का निर्माण शीघ्र प्रारम्भ हो इस पर पूरा प्रयास होगा: चुन्नीलाल साहू

० रेल लाइन निर्माण में ओडिसा सरकार पूरा सहयोग करेगी -देवेश आचार्य

सरायपाली। रायपुर से संबलपुर रेल लाईन निर्माण शीघ्र प्रारम्भ हो इस हेतू जो भी प्रयास करना होगा किया जाएगा । केंद्र सरकार व रेलमंत्री के लिए इस प्रोजेक्ट को आरंभ करना उनकी प्राथमिकता है ।
बरगढ़ में आयोजित रायपुर बरगढ़ रेललाइन निर्माण संघर्ष समिति सरायपाली की बरगढ़ शाखा द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को महासमुन्द के सांसद चुन्नीलाल साहू द्वारा संबोधित करते हुवे व्यक्त किया गया ।
श्री साहू ने कहा कि यह रेल लाइन रेलमंत्री श्री अश्विनी वैष्णव स्वयम इस लाइन निर्माण में रुचि ले रहे हैं । पिछले वर्ष ही समिति के पदाधिकारियों के साथ दिल्ली में मुलाकात की भी जानकारी दी ।

सांसद श्री साहू ने ओडिशा के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सुरेंद्र साय व छत्तीसगढ़ के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी वीर शहीद वीरनारायण सिंह को इन राज्यों का शहीद भगत सिंह बताया । इन दोनों योद्धाओं के नाम से ही अंग्रेजो के पसीने छुटा करते थे । श्री साहू ने महानदी , छत्तीसगढ़ व ओडिसा की संस्कृति , रहन सहन के एक होने की भी जानकारी दी । पूर्व में राजाओ द्वारा किसी सार्वजनिक कार्यों के लिए भूमि दान किये जाने की भी जानकारी दी । दक्षिण व राजनांदगांव के राजाओं द्वारा रेलवे स्टेशन हेतु जमीन दान में दिए जाने कारण उनकव नाम से रेलवे स्टेशन रखे जाने के बारे में बताया व अन्य लीगो को भी सामने आने की बात कही ।

विशेष अतिथि के रूप में सोहेला के विधायक व बरगढ़ जिला योजना बोर्ड के अध्यक्ष देवेश आचार्य ने संबोधित करते हुवे कहा कि ओडिसा सरकार द्वारा रेल लाइन निर्माण के लिए इसमे आने वाली जमीन निशुल्क दिए जाने की घोषणा पूर्व में ही जनहित व सुविधाओं को ध्यान में रखते हुवे ले लिया गया है । इस निर्णय का लाभ रायपुर संबलपुर रेलनिर्माण होने पर भी इस परियोजना को भी मिलेगा ।
रेल लाइन निर्माण संघर्ष समिति के सीमित समय मे लगातार सक्रियता , एकजुटता व संघर्ष की प्रसंशा करते हुवे विधायक श्री आचार्य ने कहा कि इतने कम समय मे इतनी बड़ी सफलता मिलना बहुत ही आश्चर्य जनक है । समिति के सदस्यों द्वारा बगैर किसी विरोध प्रदर्शन के असंभव कार्य को संभव तक पहुंचाया मैं इसके लिए एस्प सभ8 को बधाई देता हूँ। इस प्रस्तावित रेल लाइन निर्माण योजना को आप लीगों ने यहां तक पहुंचाया इज़के आगे की जिम्मेदारी अब हमारी है । साथ ही केंद्र सरकार से संबंधित कार्यों को सांसद चुन्नीलाल साहू आगे बढ़ाने में सहयोग करेंगे ।
कार्यक्रम का शुभारंभ माँ समलेस्वरी देवी के तैल चित्र पर माल्यार्पण कर व दीप प्रज्ज्वलित कर व राष्ट्रगान के साथ किया गया । पश्चात सभी अतिथियों का पुष्पगुच्छ व शाल पहनाकर स्वागत किया गया ।
समिति के संयोजक दिलीप गुप्ता ने अपने प्रतिवेदन में आरंभ से लेकर अभी तक के किये गए कार्यों की विस्तृत जानकारी दी । रेल लाइन निर्माण के अभियान को गति प्रदान किये जाने हेतु मनोनीत बरगढ़ शाखा के साथियो को बधाई दी गई ।साथ ही ग्राम काँटापाली के पंचायत प्रतिनिधियों व ग्रामीणजनों द्वारा संभावित रेलनिर्माण में आने वाली भूमि को रेल विभाग को सहर्ष स्वीकृति प्रदान किये जाने के अभूतपूर्व निर्णय के लिए उनका आभार व्यक्त कर उनका स्वागत किया गया ।

रेललाइन निर्माण के प्रयासों को और गति व सक्रियता प्रदान किये जाने हेतु 35 सदस्सीय सदस्यों बरगढ़ शाखा समिति का गठन किया गया । जिसमे निम्न पदाधिकारीयों का सर्वसम्मति से चयन किया गया । गोविंद दास ( मुख्य संयोजक ) , केदार मिश्र ( संयोजक ) व मार्गदर्शक मंडल में देवेश आचार्य ( बरगढ़ विधायक ) , प्रदीप देवता , कृष्णचन्द्र पंडा , भारतभूषण दास , संजीव झांकर के साथ ही 29 सदस्यों को कार्यकारिणी में शामिल किया गया है । इन सभी सदस्यों को सभी ने बधाई दी ।

कार्यक्रम का संचालन अविजित प्रतिहार ( संगठन सचिव ) व आभार प्रदर्शन ( सरदार प्रीतम सिंह ) द्वारा गया । मुख्य अतिथियों व पदाधिकारियों का परिचय वरिष्ठ सदस्य निर्मल किशोर कर द्वारा कराया गया ।
उक्त जानकारी रायपुर बरगढ़ रेललाइन निर्माण संघर्ष समिति सरायपाली के संयोजक दिलीप गुप्ता द्वारा दी गई ।

scroll to top