Close

रायपुर : छत्तीसगढ़ में बदले नियम , सभी जिलों में लागू; एक परिवार को एक साल में 15 सिलेंडर ही मिलेंगे

छत्तीसगढ़ में अब लोग घरेलू रसोई गैस के एक साल में 15 से ज्यादा सिलेंडर नहीं ले सकेंगे। अब तक हालात ये थे कि जितना चाहो, उतने सिलेंडर मिल जाते थे। लेकिन अब साफ्टवेयर में जो बदलाव किए गए हैं, उसमें एजेंसी से 16वें सिलेंडर की बुकिंग ही नहीं होगी। रसोई गैस की यह लिमिट केंद्र सरकार ने तय की है। यह रायपुर समेत प्रदेश के हर जिले में लागू कर दी गई। 15 सिलेंडरों की गिनती 1अप्रैल 2022 से की जाएगी, यानी गिनती चालू हो गई है। इस हिसाब से छत्तीसगढ़ की सभी गैस एजेंसियों के कंप्यूटरों पर सॉफ्टवेयर अपडेट कर दिया गया है। घरेलू गैस सिलेंडर का कोटा पहली बार तय किया गया है। अभी तक घरेलू एलपीजी सिलेंडरों के लिए कोई कोटा तय नहीं था। लोग अपनी जरूरत के अनुसार ज्यादा या कम सिलेंडर ले सकते थे।

कोटा तय होने के बाद माना जा रहा है कि संयुक्त परिवार, संपन्न परिवार, सामाजिक कार्यकर्ताओं और जनप्रतिनिधियों को इस फैसले से परेशानी होगी। अभी दिवाली जैसे बड़े त्योहार पर कई तरह के पकवान बनते हैं, लोगों का आना-जाना भी ज्यादा होता है। इसलिए घरों में सिलेंडर की खपत भी ज्यादा होगी।

ज्यादा खपत ज्यादा है उन्हें एजेंसी जाकर देना होगा आवेदन

जरूरतमंद लोगों और बड़े परिवारवालों को थोड़ी राहत भी दी गई है। ऐसे घर जहां वास्तविक रूप से 15 सिलेंडर से ज्यादा की खपत है उन्हें एजेंसी जाकर एक आवेदन देना होगा। इसमें उन्हें बताना होगा कि उन्हें 15 से ज्यादा सिलेंडरों की जरूरत क्यों है। एजेंसी उनके आवेदन की जानकारी संबंधित एलपीजी कंपनी को देगी। उसका ऑनलाइन ट्रैक, वास्तविक खपत, परिवार में सदस्यों की संख्या और जरूरत की जांच के बाद ही फैसला लिया जाएगा कि आवेदक को अतिरिक्त सिलेंडर दिया जाए या नहीं।

महीने में अधिकतम 2 से ज्यादा सिलेंडर की बुकिंग और डिलिवरी नहीं

अब महीने में 2 से ज्यादा सिलेंडर की बुकिंग और डिलिवरी नहीं होगी। यानी एक महीने में 2 सिलेंडर से ज्यादा कोई नहीं ले सकेगा। बीपीसीएल, एचपीसीएल और इंडियन ऑइल तीनों एलपीजी कंपनियों ने यह आदेश जारी कर दिया है। इसके लिए भी सॉफ्टवेयर अपडेट हो गया है। अफसरों का कहना है कि नया आदेश 1 अक्टूबर से लागू किया गया है। लेकिन सिलेंडरों की गिनती 1 अप्रैल 2022 से ही की जाएगी। ताकि वित्तीय साल का फार्मूला लागू रह सके।

जिनके पास ज्यादा कार्ड, साफ्टवेयर के जरिए पकड़ में आ जाएंगे

एक महीने में 2 ही सिलेंडर मिलने पर लोग सावधानी से एलपीजी का उपयोग करेंगे। इसके अलावा जिन लोगों ने गलत तरीके से गैस कार्ड बना लिए हैं। उन्हें भी महीने में 2 और सालभर में 15 से ज्यादा सिलेंडर नहीं मिल पाएंगे। क्योंकि साफ्टवेयर के जरिए ज्यादा कार्ड वाले पकड़ में आ जाएंगे। और आटो मोड पर सभी कार्ड को एक मानकर लिमिट के हिसाब से ही सिलेंडर दिए जाएंगे। कंपनियों का मानना है कि इससे सिलेंडरों की कालाबाजारी काफी हद तक रुकेगी।

कंपनियों ने कह दिया है कि अक्टूबर से हर घरेलू कस्टमर को सालभर में 15 गैस सिलेंडर ही दिए जाएंगे। साफ्टवेयर में गिनती अप्रैल 2022 से मार्च 2023 तक करने के लिए संशोधन हुआ है।

 

 

 

यह भी पढ़े :-कांग्रेस अध्यक्ष के लिए मतदान,अब तक 285 वोट पड़े : सीएम भूपेश बघेल और पीसीसी चीफ मरकाम ने किया मतदान

scroll to top