Close

जम्मू-कश्मीर के हालात को लेकर एक्शन में सेना प्रमुख जनरल नरवणे

तालिबान द्वारा इस साल अगस्त में अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद भारत में आतंकवाद के लगातार इनपुट मिले रहे हैं. जम्मू-कश्मीर के अलावा  केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु जैसे कई दक्षिणी राज्यों को भी केंद्रीय एजेंसियों से आतंकवादी इनपुट प्राप्त हुए हैं. वहीं केंद्र सरकार ने भी आतंकवाद के खिलाफ कमर कस ली है. जम्मू कश्मीर में सुरक्षा हालातों की समीक्षा करने सेना प्रमुख एमएम नरवणे जम्मू पहुंचे.

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकंद नरवणे ने आज पुंछ जिले में एलओसी के पास फॉरवर्ड एरिया का दौरा किया. यहां जवानों से मुलाकात की. इस दौरान अधिकारियों ने उन्हें सुरक्षा की स्थिति और काउंटर टेरर ऑपरेशन्स की जानकारी दी. जम्मू के राजौरी पुंछ में 11 अक्टूबर से जारी ऑपरेशन का आज नौवां दिन है, इस ऑपरेशन को अंजाम तक पहुंचाने के लिए अब जम्मू से भी सुरक्षा बलों की अतिरिक्त टुकड़ियों को पुंछ भेजा जा रहा है. इस ऑपरेशन में अब तक दो जेसीबी समेत भारतीय सेना के नौजवान देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दे चुके हैं.

राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर अमित शाह की 6 घंटे चली बैठक

वहीं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर बैठक की. छह घंटे चली इस बैठक में उन्होंने आंतरिक सुरक्षा को लेकर राज्यों के बीच समन्वय पर जोर दिया. सूत्रों के मुताबिक, शाह ने छोटी सी छोटी सूचना पर सतर्कता से कार्रवाई के निर्देश दिए. सभी राज्यों के पुलिस महानिदेशक, महानिरीक्षक, पुलिस अधीक्षक और महानिरीक्षक स्तर के चयनित फील्ड अधिकारी, केंद्रीय पुलिस बलों के प्रमुख, खुफिया एजेंसियां और पुलिस संगठन बंद कमरे में इस कॉन्फ्रेंस में शामिल हुए.

गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया, सम्मेलन में विभिन्न आंतरिक सुरक्षा चुनौतियों पर विचार-विमर्श किया गया और उनसे मजबूती से निपटने के तरीकों पर चर्चा की गई. बैठक में देश में समग्र सुरक्षा स्थिति और कश्मीर में आम नागरिकों को निशाना बनाकर की गई हत्या की हालिया घटनाओं सहित कानून व्यवस्था के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई.

सूत्रों ने बताया कि बैठक में गृह मंत्री ने नक्सल प्रभावित विभिन्न राज्यों में माओवादियों (एलडब्ल्यूई) के मौजूदा परिदृश्य की भी समीक्षा की और देशभर में आतंकी मॉड्यूल के भंडाफोड़ पर चर्चा की. यह बैठक छह महीने में एक बार शीर्ष पुलिस अधिकारियों से मुलाकात को लेकर गृह मंत्री द्वारा शुरू की गई कवायद का हिस्सा है.

 

 

यह भी पढ़ें- वजन बढ़ाने में मदद कर सकती है किशमिश, इस तरह करें सेवन तो जल्दी होंगे मोटे

One Comment
scroll to top