Close

पोस्ट ऑफिस ने करोड़ों ग्राहकों के लिए शुरू की ये खास सुविधा

पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए खास योजना लेकर आया है. अगर आपने पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा रखा है या फिर पोस्ट ऑफिस की किसी योजना के साथ जुड़ें हैं तो यह आपके फायदे की खबर है.  भारतीय डाक विभाग ने नई इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस (IVR) सेवा शुरू की है. इस सुविधा का फायदा आप फोन के जरिए ले सकते हैं. पोस्ट ऑफिस की इस सुविधा के जरिए आप अकाउंट बैलेंस की जानकारी ले सकते हैं, कार्ड ब्लॉक करा सकते हैं, नए कार्ड ले सकते हैं. इसके अलावा PPF, NSC, SSY जैसी कई जानकारियों के बारे में पता लगा सकते हैं.

टोल फ्री नंबर पर कर सकते हैं कॉल

पोस्ट ऑफिस ने सर्कुलर जारी कर इस बारे में जानकारी दी है. आप पोस्ट ऑफिस स्मॉल स्कीम्स के बारे में भी आईवीआर के जरिए डिटेल्ड जानकारी ले सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से डाकघर के टोल फ्री नंबर 18002666868 पर कॉल करना है और यहां आपको सभी डिटेल्स मिल जाएंगी.

जानें कैसे चेक कर सकते हैं बैलेंस?

इसके अलावा सेविंग्स अकाउंट रखने वाले ग्राहक भी इस सुविधा का फायदा ले सकते हैं. इसमें आपको कई तरह के विकल्प मिल जाएंगे. अगर आपको हिंदी में जानकारी चाहिए तो उसके लिए 1 दबाना होगा. वहीं अंग्रेजी में जानकारी लेने के लिए आपको 2 दबाना होगा. इसके अलावा किसी भी स्कीम के अकाउंट बैलेंस जानने के लिए 5 दबाना होगा. उसके बाद आपको खाता नंबर और फिर हैश (#) दबाना होगा.

कैसे ब्लॉक करा सकते हैं कार्ड?

इसके अलावा अगर आपको अपना कोई कार्ड ब्लॉक कराना है तो उसके लिए 6 बटन को प्रेस करना होगा. इसके बाद में अपने कार्ड का नंबर एंटर करना होगा और पिर अकाउंट नंबर डालना होगा. इसके बाद में कस्मटर आईटी एंटर करके 3 नंबर प्रेस करना होगा.

इसके अलावा किसी भी तरह की बैंकिंग सेवाओं के लिए आपको 2 दबाना होगा. वहीं, बाकी अन्य सेवाओं के लिए 7 नंबर को दबाना होगा. सेंविंग्स अकाउंट से जुड़ी जानकारी लेने के लिए 1 प्रेस करना होगा.

क्या है ये IVR सुविधा?

यह एक इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सर्विस है. यह ग्राहकों के वॉइस कमांड पर काम करता है. इसके अलावा यह ग्राहकों की परेशानियों को दूर करने का सीधा जरिया है. इसके जरिए ग्राहक अपने सभी कंफ्यूजन दूर कर सकते हैं. इसमें ग्राहकों के सवाल का जवाब फोन पर ही मिल जाएगा.

 

 

यह भी पढ़ें- हाई ब्लड प्रेशर से लेकर झड़ते बाल जैसी कई समस्याओं से दिलाता है मुक्ति, जानें नारियल पानी के कई फायदे

One Comment
scroll to top