Close

धनतेरस में इन चीजों की खरीदारी खोलेगी किस्मत

समुद्र मंथन के दौरान धनतेरस के दिन भगवान धनवंतरी अपने साथ अमृत का कलश और आयुर्वेद लेकर प्रकट हुए थे. आयुर्वेद लेकर प्रकट होने से भगवान धनवतंरी को औषधि का जनक भी माना गया है. धनतेरस के दिन धन के देवता भगवान कुबेर की भी पूजा होती है. कुबेर को लक्ष्मीजी का कैशियर यानी खजांची कहा जाता है. इसलिए धनतेरस वाले दिन धन का लेन-देन या खरीदारी करना बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन दिवाली संबंधी खरीदारी भी करना लाभप्रद है. मान्यता है कि धनतेरस के दिन जो भी सामान खरीदा जाए, उसें 13 गुना बढ़ोतरी होती है. धनतेरस के दिन खरीदारी से पूरे साल घर में सौभाग्य रहता है. आइए ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में…

व्यवसाय संबंधी सामान – धनतेरस के दिन आप अपने व्यवसाय, कामकाज से जुड़ी कोई भी चीज खरीद सकते हैं, हालांकि खरीदारी के बाद इनकी दिवाली के दिन पूजा जरूर करें, विशेष लाभ होगा. लिखने पढ़ने संबंधी कामकाज से जुड़े हैं तो पेन जरूर खरीदें और इसकी पूजा भी करें.

झाड़ू – धनतेरस पर झाड़ू की खरीदारी करना बहुत शुभ होता है. मान्यता है कि इस दिन झाड़ू खरीदने से घर से जुड़ा आर्थिक संकट दूर होता है. धनतेरस के दिन खरीदे गए झाड़ू को दिवाली के दिन पूजा कर इस्तेमाल करना चाहिए. इससे यह घर की नकारात्मक ऊर्जा और दरिद्रता दूर करने में मदद करता है.

इलेक्ट्रॉनिक सामान – धनतेरस के दिन इलेक्ट्रॉनिक चीजों की खरीदारी भी काफी शुभ रहती है. इस दिन आप जरूरत के अनुसार मोबाइल फोन, लैपटॉप, ओवन, फ्रिज आदि खरीदारी कर सकते हैं. इसके अलावा बच्चों के गैजेट भी खरीदना शुभ होता है, लेकिन इनकी पूजा जरूर करें.

साबुत धनिया – धनतेरस के दिन घर के लिए साबुत धनिया खरीदने से सुख-शांति आती है. दिवाली के दिन मां लक्ष्मी का पूजन करते वक्त इस साबुत धनिया को चढ़ाएं और इसे अपने तिजोरी में रख दें, ध्यान रखें कि यह साफ सुथरा और हल्के हरे रंग में ही हो.

पीतल बर्तन – धनतेरस के दिन बर्तन खरीदने की भी मान्यता है. मगर आप धातु के चयन को लेकर असमंजस में हैं तो आप निश्चिंत होकर पीतल बर्तन खरीद सकते हैं. मान्यता है कि धनतेरस के दिन पीलीधातु की खरीदारी की सबसे शुभ होती है, बर्तन खरीदकर इसे अपने घर की पूर्व दिशा में रखें.

 

 

यह भी पढ़ें- तर्क वितर्क में इन राशि वालों को हराना होता है मुश्किल, इन क्षेत्रों में पाते हैं अपार सफलता

One Comment
scroll to top