Close

तनाव दूर करने में मदद करता है दही, जानें इसे खाने के फायदे

दही को अगर सही तरीके से खाया जाए तो इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. वहीं क्या आपको पता है कि दही का सेवन करने से तनाव भी दूर होता है क्योंकि दही में लैक्टोबैसिलस मौजूद होता है जो कि एक तरह बैक्टीरिया फ्रेंडली जीवाणु होता है. ये शरीर में माइक्रोबायोम के कैरेक्टर को बदलने में मुख्य भूमिका निभाता है और इसी के चलते ये डिप्रेशन को खत्म कर सकता है. ऐसे में चलिए जानते हैं दही खाने के फायदे.

दही के पोषक तत्व- दही में कैल्शियम, प्रोटीन, राइबोप्लेविन, विटामिन बी-12, विटामिन बी-2, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. वहीं अगर आप दही का सेवन चीनी के साथ करते हैं तो इसके अधिक लाभ मिलते हैं. वहीं दही में विटामिन्स होने से शरीर में हिमोग्लोबिन भी बढ़ता है

दही खाने से दिमाग होता है तेज- दही स्वास्थ्य और मूड दोनों को ठीक करने का काम करता है. दहीं में मौजूद प्रोबायोटिक्स शरीर में अनुकूल आंच बैक्टीरिया की प्रचुरता को बढ़ाते हैं और लोगों को तनावमुक्त बनाते हैं. वहीं अगर आप सुबह के वक्त दही का सेवन करते हैं तो ये न सिर्फ आंत में बैक्टीरिया को नियंत्रित करने में मदद करता है बल्कि दिमाग को भी तेज बनाता है.

तनाव को दूर करता है दही- आजकल ज्यादातर लोग डिप्रेशन के शिकार हो रहे हैं और इसका कोई इलाज भी नहीं है. ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए आपको अपनी डाइट पर ध्यान देने की जरूरत हैं. ऐसे में आप अपनी डाइड में दही को शामिल कर सकते हैं क्योंकि दही तनाव को दूर करने का एक शानदार उपाय है. इसके लिए आप एक कटोरी दही को अपनी डेली की डाइट में शामिल कीजिए. वहीं ध्यान रहे कि दही को कभी दोपहर के वक्त नहीं खाना चाहिए.

 

 

यह भी पढ़ें- आज से लेकर दिवाली तक कार, बाइक, फर्नीचर और प्रोपर्टी खरीदने के बन रहे हैं कई शुभ योग, जानें शुभ मुहूर्त

One Comment
scroll to top