Close

कार्तिक मास में मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए अपनाएं ये 10 उपाय, बरसेगा धन

शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima) के अगले दिन से ही कार्तिक माह (Kartik Month) की शुरुआत हो जाती है. 21 अक्टूबर से शुरु हुए कार्तिक का महीना हिंदू धर्म में काफी पवित्र और पूजा-पाठा का महीना होता है. कहते हैं कि इस महीने में खूब पूजा-पाठ और व्रत आदि करके सभी पापों का नाश कर सकते हैं. इस महीने में तुलसी पूजा (Kartik Month Tulsi Puja) के साथ-साथ लक्ष्मी जी की पूजा (Lakshmi Puja) भी की जाती है. ताकि उनका आशीर्वाद प्राप्त किया जा सके. शास्त्रों के अनुसार कार्तिक माह लक्ष्मी जी (Kartik Month Lakshmi Puja) को बेहद प्रिय है. उस हिसाब से कार्तिक मास में शुक्रवार (Kartik Month Friday Upaye) का दिन मां लक्ष्मी के लिए बेहद खास हो जाता है.

बता दें कि शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है. इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. और घर में धन-वैभव की प्राप्ति होती है. कार्तिक मास में लक्ष्मी पूजा का विशेष महत्व है. इसलिए अगर कार्तिक मास के शुक्रवार के दिन ये उपाय अपना लिए जाएं तो आर्थिक तंगी खत्म हो जाती है. और धन आगमन के रास्ते खुलते हैं. आइए जानते हैं शुक्रवार के दिन लक्ष्मी जी के इन उपायों के बारे में.

कार्तिक माह में यूं करें माता लक्ष्मी को प्रसन्न (Kartik Month Maa Lakshami Upaye)

  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कार्तिक माह में शुक्रवार के दिन लाल या सफेद वस्त्र धारण करें. हाथ में चांदी या अंगूठी का छल्ला पहन के मां लक्ष्मी की पूजा करें. ऐसा करने से माता प्रसन्न होकर सभी मनोकामनाएं पूर्ण कर सकती हैं.
  • कार्तिक माह में शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा करने से धन आगमन के रास्ते खुलते हैं. साथ ही, खुशहाल दांपत्य जीवन और प्रेम संबंध मजबूत होते हैं.
  • शुक्रवार के दिन गाय को रोटी खिलाने से भी माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है.
  • धार्मिक ग्रंथों के अनुसार शुक्रवार के दिन घर के मंदिर में शुद्ध घी का दीपक जलाने और तुलसी के पौधा की पूजा करने से माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.
  • कहते हैं शंख और घंटी में मां लक्ष्मी का वास होता हैं. ऐसे में पूजा करते समय इनका इस्तेमाल करने से माता लक्ष्मी बहुत जल्द प्रसन्न हो जाती हैं.
    शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी के मंदिर जाकर उन्हें लाल वस्त्र, लाल बिंदी, सिंदूर, लाल चुन्नी और लाल चूड़ियां अर्पित करने से मां लक्ष्मी आपकी मनोकामना पूरी करती हैं.
  • आज के दिन मां लक्ष्मी को शीघ्र प्रसन्न करने के लिए हाथ में पांच लाल रंग के फूल लेकर माता का ध्यान करें. इसके बाद मां को प्रणाम करते हुए कहे कि हे मां आप सदैव मेरे घर में निवास करें. मां लक्ष्मी से प्रार्थना करने के बाद उन फूलों को तिजोरी या अलमारी में रख दें.
  • इतना ही नहीं, कार्तिक माह के शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी नारायण का पाठ करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है. पाठ करने के बाद लक्ष्मी नारायण को खीर का भोग अवश्य लगाएं. ऐसा करने से माता सभी मनोकामनाएं पूर्ण कर देती हैं.
  • इस दिन लाल कपड़े में सवा किलो चावल बांधकर हाथ में लें. और ओम श्री श्रीये नमः का पांच माला जाप करें. फिर इस पोटली को तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से धन के योग बनते हैं. इस बात का ख्याल भी रखें कि पोटली में बंधे हुए चावल टूटे हुए नहीं होने चाहिए.

 

 

यह भी पढ़ें- जानें क्यों एक ही दिन में 20 फीसदी तक गिरा IRCTC का शेयर

scroll to top