Close

Todays Recipe: कीमा की खस्ता कचौड़ी

सामग्री
कीमा- 1 कप
आटा- 2 कप
सूजी- 1 कप
हरी मिर्च- 5 (कटी हुई)
पानी- जरूरत के हिसाब से
अदरक-लहसुन का पेस्ट- 1 चम्मच
नमक- स्वादानुसार
लाल मिर्च- 1 चम्मच
जीरा- 1 छोटा चम्मच
अजवाइन- 1 छोटा चम्मच
तेल- फ्राई करने के लिए

विधि
० कीमा की खस्ता कचौड़ी बनाने के लिए सबसे पहले कीमा को धोकर उबालने के लिए रख दें। उबालने के लिए आप मसाले या फिर नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं।
० इसके बाद कीमे को पानी से निकालकर सिलबट्टे में पीस लें। आप इसे ग्राइंडर में भी पीस सकती हैं, लेकिन ध्यान रखें कि इसे महीन न पीसें।
० अब एक परात में मैदा निकालें और उसमें नमक, सूजी और घी डालकर पानी से गूंथ लें। आटे को थोड़ा सा सख्त गूंथें। तैयार आटे को ढककर 10 मिनट के लिए रख दें।
० इसके बाद एक कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करें और उसमें कीमा, जीरा, सौंफ, धनिया (कूटा हुआ), हींग, धनिया पाउडर, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और बेसन डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें।
० इसके बाद मसाले में नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसे एक प्लेट में निकाल लें। इसमें कसूरी मेथी डालकर एक बार और मिक्स कर लें।
० अब आटे को एक बार फिर गूंथे और उसकी लोइयां बनाकर अलग रखें। इन लोइयों को लेकर उसे हाथ से थोड़ा सा फैलाएं और उसमें मिश्रण भरें। ध्यान रखें कि मिश्रण ज्यादा या फिर एकदम कम न हो।
० इन्हें भी पूरी जितना बेल लें। ध्यान रखें कि बेलते वक्त आप ज्यादा जोर न दें वरना आटा फट सकता है और दाल बाहर आ जाएगी।

० कढ़ाई में तलने के लिए तेल डालकर गर्म करें और फिर उसमें ये कचौड़ी डालकर मध्यम आंच पर दोनों तरफ से सुनहरा होने तक पकाएं।
० आपकी खस्ता कचौड़ी तैयार है। इसे आलू की सब्जी और हरी और लाल चटनी के साथ परोसें।

scroll to top