Close

मासिक राशिफल: नवंबर में इन राशियों की चमकने जा रही है किस्मत, जानें मासिक राशिफल

मासिक राशिफल: नवंबर का महीना ग्रहों की चाल की दृष्टि से आपके लिए विशेष है. इसी महीने धनतेरस और दिवाली काा पर्व भी है. शिक्षा, करियर, जॉब, बिजनेस, लव रिलेशन और दांपत्य जीवन आदि के लिए कैसा रहेगा, आइए जानते हैं सभी 12 राशियाें का मासिक राशिफल.

मेष राशिफल (Aries Horoscope)- इस माह कार्यों को पूरा करने के लिए संघर्ष अधिक करना पड़ सकता है, तो वहीं दूसरी ओर वाणी दूषित न हो इस बात पर भी पैनी निगाह रखनी चाहिए. देश, काल परिस्थिति के साथ खुद को बदलना होगा. ऑफिशियल कार्यों को लेकर सोच-समझकर ही आगे बढ़ना चाहिए, क्योंकि इस समय एकाग्रता भंग होने की संभावना अधिक है. व्यापार में किसी भी बड़े परिवर्तन अथवा नवीन व्यापार के स्टार्ट करने के लिए वरिष्ठों से विचार-विर्मर्श काम आएंगे. वाहन चलाने में पूर्ण सावधानी रखनी होगी, चोट-चपेट लगने की आशंका है. अग्नि दुर्घटना के प्रति भी सचेत रहना होगा. परिवार के लोगों के साथ किन्हीं कारणों के चलते अक्सर अनबन होती नजर आएंगी, ऐसे में छोटी-छोटी बातों को इग्नोर करना चाहिए. प्रेम विवाह को लेकर जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए.

वृषभ राशिफल (Taurus Horoscope)- सभी चिंताओं को भूलकर कठोर मेहनत पर फोकस करना होगा, क्योंकि आने वाले दिनों में अच्छा परिणाम प्राप्त होगा. सामाजिक मान-प्रतिष्ठा का ध्यान रखते हुए, 16 तारीख तक शत्रुओं को लेकर सजग रहने की सलाह है. आजीविका के क्षेत्र में खुद को अपडेट करने का समय आ गया है. स्थानान्तरण की सम्भावना बनेगी, कहीं न कहीं यह परिवर्तन आपके लिए लाभदायक सिद्ध होने वाला है. पार्टनरशिप में व्यापार करने वाले तालमेल बनाकर चलें, तो वहीं धार्मिक चीजों से संबंधित व्यापार में लाभ की संभावना है. नकारात्मक प्रवृत्ति जैसे नशा गलत संगति के प्रति सजग रहना होगा. परिवार में यदि कोई मनमुटाव चल रहा था तो इस माह उसे समाप्त करें. प्रेमी युगल आपस में मेल-जोल बिगड़ने न दें, नहीं तो रिश्तों में दरार आ सकती है.

मिथुन राशिफल (Gemini Horoscope)-  इस माह के शुरुआत में काफी अच्छा महसूस करेंगे लेकिन, 12 तारीख के बाद से कुछ तनाव व खालीपन लग सकता है. ऑफिस में  कुछ नया काम करने को मिल सकता है. ऑफिस में किसी नए सहकर्मी की जिम्मेदारी व अन्य बड़े प्रोजेक्ट कार्य सौंपा जाए, तो प्रसन्नता के साथ उसका निर्वाह करें. 20 के बाद भाग्य का सपोर्ट आजीविका के लिए अच्छा होगा. बिजनेस में धन लाभ की आशा निरंतर रहेगी, इसको पूरा करने के लिए प्रसार-प्रचार का सहारा लें. युवाओं का कार्य न बनने पर निराश होने की आवश्यकता नहीं है. स्वस्थ रहने के लिए इस माह सजग रहना होगा. गर्भवती महिलाओं को आहार में नियमितता एवं भरपूर नींद लेनी चाहिए. परिवार के साथ यात्रा पर जा सकते हैं. प्रेम संबंध में क्रोध को बीच में न लाएं.

कर्क राशिफल (Cancer Horoscope)- इस माह संबंध बिगड़ने न पाए इस बात का विशेष ध्यान रखें, तो वहीं दूसरी ओर दिमाग को भी शांत रखना चाहिए, नकारात्मक बातों का गुब्बार आपको विचलित कर सकता है. सॉफ्टवेयर कंपनी में नौकरी करने वाले सजग रहें क्योंकि प्रोजेक्ट में लापरवाही एक कदम पीछे ला सकती है. व्यापार में इस बार आय के ग्राफ में वृद्धि की संभावना है. 26 के बाद से व्यापार में प्लानिंग का आवश्यकता होगी. युवाओं के लिए यह माह महत्वपूर्ण रहेगा. हेल्थ में हृदय रोगियों को अधिक चिंता करने से बचना होगा. छोटे भाई-बहन के स्वास्थ्य के प्रति भी थोड़ा ध्यान रखना होगा. परिवार में  यदि किसी का जन्मदिन है तो उसे गिफ्ट अवश्य दें. पिता की ओर से स्नेह-सहकार एवं मार्गदर्शन मिलेगा. प्रेमी युगल विवाह के बंधन में बंध सकते हैं.

सिंह राशिफल (Leo Horoscope)- इस माह कलात्मक बोली और वरिष्ठों का सानिध्य आपको सफलता तक ले जा सकता है. छोटी हो या बड़ी कर्तव्य का निर्वाह करना पड़ेगा. जिन लोगों का इंटरव्यू है उनको अच्छी तैयारी करनी चाहिए, 20 तारीख के बाद शुभ समाचार मिल सकता है. ऑफिस में षड्यंत्र से बचना चाहिए. फुटकर व्यापारियों के लिए माह लाभदायक रहने वाला है तो वहीं बड़े व्यापारियों को अधिक निवेश करने से बचना चाहिए. युवा काम से अपनों के बीच यश पाएंगे, मगर सबसे प्रिय की अपेक्षा गलती से न हो.  हेल्थ को ध्यान में रखते हुए बाहर के भोजन से परहेज करें, खासकर  जिनको डॉक्टर नें परहेज बताया है. सह-परिवार मिलकर धार्मिक कार्य करें. अपनों से शुभ समाचार प्राप्त होगा. प्रेम संबंध में यदि विवाद चल रहा है, तो माह के शुरुआती दिनों में धैर्य रखना चाहिए.

कन्या राशिफल (Virgo Horoscope)- इस माह ज्ञान के आसपास रहना चाहिए, बुद्धि भी प्रखर रहने वाली है. जनसंपर्क को बढ़ाने के लिए माह का मध्य शुभ रहेगा. सरकारी विभाग में कार्यरत लोगों को 16 तारीख तक कार्य की अधिकता रहेगी, तो वहीं प्राइवेट सेक्टर से जुड़े लोग बॉस की बातों को इग्नोर न करें. जो व्यापारी किसी वस्तु का उत्पादन करते हैं तो व्यापार को बढ़ाने के लिए यह माह अच्छा रहेगा. जो युवा वर्ग विदेश में नौकरी के लिए तैयारी कर रहे हैं उन्हें शुभ समाचार मिल सकता है. सेहत में स्थितियां सामान्य ही रहने वाली है, ऐसे में दिमाग पर बेवजह का भार न रखें. घर की सजावट करें. अपनों की ओर से प्रसन्नता झोली में गिरने की संभावना नजर आ रही है. प्रेमी युगल एक दूसरे को समय दे पाएंगे.

तुला राशिफल (Libra Horoscope)- इस माह क्षणिक क्रोध पर नियंत्रण रखना चाहिए, तो वहीं दूसरी ओर आधे-अधूरे कार्य समय पर पूरे होते दिखाई दे रहें हैं. सभी कार्यों पर पैनी निगाह बनाएं रखनी होगी, साथ ही सहकर्मियों के साथ ईगो का टकराव न करें. व्यापारी वर्ग मधुर वाणी से ग्राहकों को आकर्षित करने में सफल होते दिखाई देंगे, और बड़े मुनाफे भी हाथ लग सकते हैं. विद्यार्थी वर्ग इन दिनों एक-दूसरे को नीचा दिखाने के बजाय अभ्यास एवं परीक्षा में ध्यान दें. सेहत को देखते हुए गिर कर चोट लगने की आशंका है, ऐसे में आपको सतर्कता से सभी कार्य करना चाहिए. अभिभावक बच्चों के दांतों का ध्यान रखें. 15 तारीख के बाद से पिता के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना होगा. प्रेमी युगल एक दूसरे पर तीखे शब्दों का प्रयोग न करें.

वृश्चिक राशिफल (Scorpio Horoscope)-  इस माह आर्थिक स्थितियों को मजबूत करते नजर आएंगे, निवेश करने के लिए यह समय अच्छा रहेगा. कार्य के अच्छे प्रदर्शन के चलते आजीविका के क्षेत्र में सम्मान बढ़ेगा, तो वहीं 15 तारीख तक ऑफिशियल टूर पर भी जाना पड़ सकता  है. सरकारी विभाग में कार्यरत लोगों को लापरवाही नहीं करनी चाहिए. बिजली संबंधित व्यापार करने वालों को लिए यह माह आर्थिक मामलों में काफी अच्छा रहने वाला है. जो युवा वर्ग विदेश जाने की प्लानिंग कर रहें थे उन्हे सफलता प्राप्त होगी.  सेहत में पैरों में दर्द, कमजोरी आदि समस्याओं के प्रति अलर्ट रहना चाहिए. जीवनसाथी के स्वास्थ्य में गिरावट की आशंका है. मकान, भूमी या फिर वाहन खरीदने के लिए समय उत्तम है. प्रेमी युगल के बीच टकराव की स्थितियां अधिक देखने को मिल सकती है.

धनु राशिफल (Sagittarius Horoscope)- इस माह जहां एक ओर सुख में वृद्धि होगी, तो वहीं दूसरी ओर ग्रहों की स्थिति आलस्य भी बढ़ा सकती है. लोन लेने के इच्छुक लोगों को माह के शुरुआत में ही सफलता हाथ लगने की संभावना है. ऑफिस में आपके कठोर मेहनत के चलते पद-प्रतिष्ठा व मान-सम्मान में वृद्धि होगी, साथ ही कंपनी प्रमोशन लेटर भी दे सकती है. महत्वपूर्ण कार्यों की प्लानिंग पहले से करके रखनी होगी. व्यापारी मामलों में तेजी दिखेगी, ट्रांसपोर्ट से संबंधित बिजनेस करने वाले अधिक मुनाफा कमा पाएंगे. युवाओं को साहस और पराक्रम से सफलता मिलेगी. सेहत में तत्कालीन रोगों से छुटकारा मिलेगा. शुगर पेशेंट विशेष सजग रहें. संयुक्त परिवार में रहने वाले लोगों के बीच तालमेल और सद्भाव बढ़ेगा. छोटे भाई-बहन की उन्नति के योग बनेंगे. नया प्रेम संबंध जुड़ सकता है.

मकर राशिफल (Capricorn Horoscope)- इस माह उत्साह को कम न होने दें, मानसिक रूप से प्रसन्नता का लेवल हाई रखें. ऑफिशियल कामकाज में सफलता प्राप्त होगी, ऐसे में 16 तारीख तक धैर्य बनाए रखना होगा. बिजनेस में कॉम्पटीटर्स से तना-तनी हो सकती है, बुद्धि एवं बल पर व्यवसाय करना मुश्किलों में डाल सकता है, फाइनेंस से संबंधित बिजनेस करने वाले सोच-समझ कर बड़े लोन पास करें. सैन्य और मैनेजमेंट की तैयारी करने वाले युवाओं को सफलता हाथ लगेगी. सेहत में खानपान पर ध्यान देना होगा, कमजोरी और थकान जैसी स्थितियां अधिक देखने को मिल सकती है. कुल में वृद्धि की संभावना है. फैमली के साथ समय व्यतीत करने का पूरा मौका मिलेगा. प्रेमी युगल माह के मध्य तक एक दूसरे पर अधिक भरोसा बनाए रखें, कोई तीसरा व्यक्ति दिमाग हाईजैक कर सकता है.

कुंभ राशिफल (Aquarius Horoscope)- इस माह ग्रहों की स्थितियां अच्छे अवसर प्रदान करने वाली है, जिसे पूर्ण करने के लिए आपको अधिक मेहनत की आवश्यकता पड़ेगी. माह के तीसरे सप्ताह से जिम्मेदारियों का भार बढ़ेगा. नौकरीपेशा से जुड़े लोगों को इस माह पदोन्नति मिलने की संभावना है. कंपनी की ओर से अच्छा बोनस आपके मन को प्रसन्न करने वाला होगा. नौकरी में बदलाव भी कर सकते हैं. कपड़ों का व्यापार शुरू करना चाहते हैं, तो तैयारी शुरु कर देनी चाहिए. युवा वर्ग को अधूरे कोर्स या फिर पढ़ाई को पूरा करने पर फोकस बनाना होगा. हेल्थ में गर्दन के ऊपरी भागों में परेशानियां का सामना करना पड़ेगा, ऐसे में योग और फिजियोथेरेपी का सहारा लें. घर के इंटीरियर को चेंज करने के लिए माह उत्तम रहेगा. प्रेम विवाह में सफलता मिल सकती है.

मीन राशिफल (Pisces Horoscope)- इस माह मानसिक रूप से जो भी बोझ था वह  20 तारीख के बाद से कम होना शुरू हो जाएगा. धार्मिक यात्रा करने का विचार हो तो इस बार पूर्ण कर लेना चाहिए, वैसे यह स्थिति लम्बे समय तक रहेगी लेकिन इस बार जाना शुभ रहेगा. माह लाभ एवं उन्नतिदायक रहने वाला है, तो वहीं सकारात्मक रहें. नौकरी में प्रयासरत लोगों को माह मध्य से तेजी लानी होगी. व्यापारी मुनाफे को सोचते हुए अधिक माल डंप करने से बचें. इलेक्ट्रॉनिक सामान की बिक्री करने वालों को अच्छा मुनाफा होगा. शारीरिक स्थिति थोड़ी कष्टदायक होगी. कब्ज के रोगी विशेषकर सजग रहें. महिलाएं यदि शिक्षा से संबंधित कोई कोर्स करना चाहती है तो इस माह से प्रारम्भ कर दें. प्रेम संबंध में चल रहे लोग एक दूसरे का सहारा बनें.

 

यह भी पढ़ें- सीओपी-26 के लिए स्कॉटलैंड पहुंचे पीएम मोदी, ब्रिटिश प्रधानमंत्री जॉनसन के साथ करेंगे द्विपक्षीय वार्ता

One Comment
scroll to top