Close

ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को मिले ऑनलाइन शिक्षा- आनंदीबेन पटेल

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने  राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के 25वें स्थापना दिवस समारोह में ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था के बारे में बातचीत की। आनंदीबेन पटेल ने बुधवार को ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने की वकालत की। स्थापना दिवस समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जेलों में बंद युवाओं को भी शिक्षा प्राप्त करने के लिए यह सुविधा दी जानी चाहिए।

जेलों में बंद युवाओं को मिले शिक्षा

उन्होंने कहा कि ट्रांसजेंडर्स को ऑनलाइन शिक्षा की सुविधा दी जानी चाहिए। जेलों में बंद युवाओं को भी खुली शिक्षा व्यवस्था का लाभ मिलना चाहिए। वे सजा पूरी करने के बाद समाज में कुछ रचनात्मक कार्य करके अपनी आजीविका कमा सकेंगे। मुक्त विश्वविद्यालय समाज के सभी वर्गों को शिक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। विश्वविद्यालयों को छात्रों को दौरे पर ले जाना चाहिए ताकि उन्हें पता चल सके कि बाहर क्या हो रहा है।

किन्नरों के लिए भी शिक्षा के क्षेत्र में मुक्त विश्वविद्यालय काम करें

नई शिक्षा निति में तकनिकी शिक्षा पर अधिक बदल दिया गया है। उन्होंने विश्वविद्यालय की कुलपित व विभागीय अधिकारीयों को सलाह देते हुए कहा कि जेल में बंद कैदियों को जिनकी उम्र खासकर 25 से 30 वर्ष है। ऐसे लोगों को व्यवसायिक शिक्षा दें, जिससे वह सजा पूर्ण कर सामान्य जीवन में आएं, तो अपने आप को रोजगार से जोड़ सके। इसके आलावा किन्नरों के लिए भी शिक्षा के क्षेत्र में मुक्त विश्वविद्यालय काम करें। सम्बोधन के दौरान उन्होंने रजत जयंती की बधाई दी और कहा की आगे जब विश्वविद्यालय दीक्षांत समारोह आयोजित हो, तो सिर्फ छात्र – छात्राओं को ही न डिग्री न दी जाय बल्कि दूरस्थ केंद्र को बढ़ावा देने वाले केंद्रों को भी मेडल दिया जाय।

 

 

 

यह भी पढ़े :-वरिष्ठ पत्रकार रमेश नैयर के निधन पर राजनेताओं ने व्यक्त की सवेदनाएं

2 Comments
scroll to top