Close

त्योहारी सीजन और वैक्सीनेशन की रफ्तार देश की इकोनॉमी में हुआ सुधार, जानें आगे कैसी रहेगी चाल?

देशभर में कोरोना महामारी को हराने के लिए तेजी से टीकाकरण अभियान चल रहा है. त्योहारी सीजन में वैक्सीनेशन में काफी तेजी देखी गई है. इसके अलावा उपभोक्ता और उद्योग की धारणा में सुधार से भारतीय अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार ने हाल के महीनों में रफ्तार पकड़ी है. उद्योग मंडल पीएचडीसीसीआई (PHDCCI) ने रविवार को इस बारे में जानकारी दी है.

131 पर पहुंचा सूचकांक

पीएचडीसीसीआई (PHDCCI) अर्थव्यवस्था जीपीएस सूचकांक अक्टूबर में बढ़कर 131 पर पहुंच गया है. इससे पिछले महीने यह 113.1 पर था. चालू वित्त वर्ष के पहले सात माह अप्रैल-अक्टूबर के दौरान यह 114.8 रहा है, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 78.7 रहा था.

जानें क्या बोले प्रदीप मुल्तानी

पीएचडीसीसीआई के अध्यक्ष प्रदीप मुल्तानी ने कहा कि फिलहाल जिंसों की ऊंची कीमतों और कच्चे माल की कमी के मुद्दों से निपटने की जरूरत है, जिससे उपभोग और निजी निवेश को समर्थन दिया जा सके. मुल्तानी ने कहा कि कुल मांग को बढ़ाने के लिए परिवारों को उपभोग में वृद्धि पर ध्यान देने की जरूरत है. इससे पूंजीगत निवेश भी तेज होगा.

कैसे तय होता है सूचकांक

पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री का अर्थव्यवस्था जीपीएस सूचकांक व्यापक आर्थिक और कारोबारी गतिविधियों को मापता है. इसका आधार वर्ष 2018-19=100 है. यह तीन संकेतकों – माल एवं सेवा कर (GST) संग्रह, यात्री वाहन बिक्री और सेंसेक्स (दैनिक औसत) के आधार पर अर्थव्यवस्था की दिशा का अनुमान लगाता है.

 

 

यह भी पढ़ें- सोने-चांदी के भाव में दिखी तेजी, जानें आज के सोने के दाम

One Comment
scroll to top