Close

पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानों में बारिश से बढ़ी ठिठुरन, केदारनाथ में कड़ाके की ठंड से पारा -9 डिग्री

नेशनल न्यूज़। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश समेत उत्तराखंड में बर्फबारी और बारिश से ठंडक ने दस्तक दे दी है। मौसम में आए बदलाव के बीच हुई बर्फबारी से कश्मीर का सड़क मार्ग से देश के अन्य भागों से संपर्क टूट गया। हिमाचल में मनाली-लेह मार्ग और अटल टनल बंद करनी पड़ी। वहीं, उत्तराखंड में बदरी-केदार घाटी में बर्फ की सफेद चादर बिछने के बाद पारा माइनस से 9 डिग्री नीचे तक चला गया।

जानकारी के मुताबिक, कश्मीर के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी हुई है। गुलमर्ग में भी सीजन का पहला हिमपात हुआ है। कुपवाड़ा के माच्छिल सेक्टर में भी बर्फ गिरी। गुरेज, सोनमर्ग, जोजिला पास, साधना पास, फरकियां टॉप, कुलगाम और बडगाम के कुछ मैदानी इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई।

राजोरी, पुंछ, रियासी, डोडा, किश्तवाड़, रामबन, कठुआ के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी हुई है। बनिहाल कस्बे में मौसम की पहली बर्फबारी हुई है। पर्यटन स्थल नत्थाटॉप और पटनीटॉप में सीजन की पहली बर्फबारी हुई है। खराब मौसम के चलते कटड़ा-सांझीछत हेलिकॉप्टर सेवा प्रभावित रही। हालांकि दोपहर बाद कई इलाकों में मौसम खुल गया। जम्मू-श्रीनगर हाईवे अभी बंद है।

मनाली-लेह मार्ग यातायात के लिए शनिवार को दूसरे दिन भी बंद रहा। इस कारण मनाली से लेह को सामान लेकर रवाना हुए छह ट्रकों को दारचा पुलिस चेक पोस्ट पर रोक दिया गया है। मनाली-लेह मार्ग के बहाल होने के बाद इन वाहनों को छोड़ा जाएगा। सीमा सड़क संगठन बारालाचा व जिंगजिंगबार से बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया है।

बर्फबारी के कारण सुबह के समय अटल टनल टनल रोहतांग तक वाहनों की आवाजाही बंद रही। जलोड़ी दर्रा होकर गुजरने वाले हाईवे-305 पर बस सेवा बंद है और ग्रांफू-काजा मार्ग सभी वाहनों के लिए अवरुद्ध हो गया है। एसपी कुल्लू साक्षी वर्मा ने कहा कि सुरक्षा को देखते हुए लाहौल जाने वाले वाहनों को सोलंगनाला में रोका गया था।

कड़ाके की ठंड के बीच श्रद्धालुओं ने किए दर्शन
उत्तराखंड में बदरी-केदार में तीसरे दिन भी मौसम खराब रहा और जमकर बर्फबारी हुई जिससे यहां बर्फ की चादर बिछ गई है। बर्फ गिरने से दोनों धामों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। श्रद्धालुओं ने ठिठुरते हुए भगवान के दर्शन किए। बदरीनाथ में न्यूनतम तापमान माइनस 7 और अधिकतम 8 डिग्री रहा। जबकि केदारनाथ में अधिकतम तापमान 3 और न्यूनतम माइनस 9 डिग्री रहा। केदारनाथ में दो घंटे तक बर्फबारी होने के कारण यहां 4 इंच ताजी बर्फ जमी। जिससे पुनर्निर्माण कार्य प्रभावित रहे। इसके अलावा फूलों की घाटी, हेमकुंड साहिब, गोरसों में भी बर्फबारी हुई है।

scroll to top