Close

Indian Air Force की बढ़ेगी ताकत, 97 तेजस विमान और 150 प्रचंड हेलीकॉप्टर्स की खरीद को मंजूरी

 

नेशनल न्यूज़। भारत ने सशस्त्र बलों की समग्र लड़ाकू क्षमता को बढ़ावा देने के लिए तेजस विमान और प्रचंड लड़ाकू हेलीकॉप्टरों की खरीद को मंजूरी दी है। सूत्रों के मुताबिक, रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) ने 97 तेजस हल्के लड़ाकू विमानों और लगभग 150 प्रचंड हेलीकॉप्टर की अतिरिक्त खेप की खरीद को मंजूरी दे दी है।

रक्षा मंत्रालय जल्द देगा विवरण
सूत्रों ने कहा कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने अपने सुखोई-30 लड़ाकू बेड़े को उन्नत करने के लिए भारतीय वायु सेना के एक प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी। मेगा खरीद परियोजनाओं और सुखोई-30 उन्नयन कार्यक्रम से सरकारी खजाने पर 1.3 लाख करोड़ रुपये की लागत आने की उम्मीद है। उम्मीद है कि रक्षा मंत्रालय जल्द ही डीएसी द्वारा मंजूर परियोजनाओं का विवरण प्रदान करेगा।

हवा से हवा में ईंधन भरने में सक्षम
तेजस एमके-1ए हल्का लड़ाकू विमान महत्वपूर्ण परिचालन क्षमताओं वाला एक स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित चौथी पीढ़ी का लड़ाकू विमान है जिसमें एक सक्रिय इलेक्ट्रॉनिक-स्कैन किए गए एरे रडार, एक इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट शामिल है, और यह हवा से हवा में ईंधन भरने में सक्षम है। इसे हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) द्वारा विकसित किया गया है।

प्रचंड लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टरों का पहला बैच पिछले साल वायुसेना और सेना में शामिल किया गया था। एचएएल द्वारा विकसित 5.8 टन वजनी जुड़वां इंजन वाले हेलीकॉप्टर की सेवा सीमा लगभग 21,000 फीट है और इसे मुख्य रूप से सियाचिन और लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश के ऊंचे इलाकों सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तैनाती के लिए डिजाइन किया गया है।

 

scroll to top