Close

एमएसईआईटी, मैट्स यूनिवर्सिटी में ICAEIAT-2023 अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का समापन

 

रायपुर। अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन दुनिया में पेशेवर और ज्ञान साझा करने वाले विद्वान विचारकों, दूरदर्शी और उद्योग के नेताओं को एक साथ लाने वाले दुर्जेय मंच हैं। अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन ऐसे भव्य मंच के रूप में कार्य करते हैं जहां विचार मिलते हैं, सहयोग बनता है और महत्वपूर्ण प्रवचन का जन्म होता है। एमएसई एंड आईटी (स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग और सूचना प्रौद्योगिकी) मैट्स विश्वविद्यालय ने “इंजीनियरिंग, सूचना और एयरोस्पेस प्रौद्योगिकी में प्रगति (ICAEIAT-2023)” पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन देखा, जो 1 दिसंबर 2023 को शुरू हुआ और 2 दिसंबर 2023 को समाप्त हुआ। इंजीनियरिंग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों के दिग्गजों और थिंक टैंकों के साथ सम्मेलन की शानदार शुरुआत हुआ । इस कार्यक्रम में कई गणमान्य व्यक्तियों के अलावा, शैक्षणिक और अनुसंधान संस्थानों के प्रतिभागियों ने भाग लिया।

एमएसई एंड आईटी के प्राचार्य डॉ. गुलशन सोनी ने सम्मानित अतिथि, जो राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान रायपुर के कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर डॉ. मनु वर्धन के साथ सम्मेलन का उद्घाटन किया। उनके साथ हमारे साथ डॉ. राजमोहन पार्थसारथी, एसोसिएट प्रोफेसर और सेंटर फॉर नेटवर्क्स सिक्योरिटी एंड आईओटी, फैकल्टी ऑफ इंजीनियरिंग, बिल्ट एनवायरमेंट एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, सेगी यूनिवर्सिटी, मलेशिया के लीड कोऑर्डिनेटर और नासिक से प्रोफेसर डॉ. विश्वनाथ कंठे भी मौजुद थे। सम्मेलन के दूसरे दिन प्रख्यात वक्ताओं ने मंच साझा किया, उनमें एनआईटी रायपुर सीजी के सिविल इंजीनियरिंग विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. लक्ष्मीकांत यदु, स्कूल ऑफ ग्लोबल कन्वर्जेंस स्टडीज, इंहा विश्वविद्यालय, दक्षिण कोरिया के प्रोफेसर डॉ. आशीष सेठ शामिल थे। एशिया पेसिफिक यूनिवर्सिटी में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. शिवकुमार वेंगुसामी और कंसोर्टियम फॉर टेक्निकल एजुकेशन, चेन्नई के सलाहकार डॉ. वी. वैथीश्वरन भी मौजुद थे।

कुलपति डॉ. के.पी. यादव ने अपने स्वागत भाषण में सम्मेलन के लिए आयोजकों और प्रतिभागियों को बधाई दी। उन्होंने सम्मेलन के लिए ICAEIAT-2023 थीम पर प्रकाश डाला और इंजीनियरिंग, सूचना और एयरोस्पेस प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अनुसंधान और नवाचार के क्षेत्रों पर जोर दिया। एमएसई एंड आईटी के प्रिंसिपल डॉ गुलशन सोनी ने जोर देकर कहा कि 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, हमें सांसारिक अनुसंधान समस्या से परे देखने और वास्तविक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है जो इस मामले की जड़ है। उन्होंने आगे कहा, ऊंचे विचारों का उत्पादन करना न केवल महत्वपूर्ण है, बल्कि ऐसे वैज्ञानिक मंच का वास्तविक अर्थ तब होगा जब यह कम से कम कुछ उद्यमियों और भविष्य के अनुसंधान विद्वानों को प्रेरित करेगा। उनके साथ एमएटीएस विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के अन्य गणमान्य व्यक्ति भी सम्मेलन उद्घाटन समारोह में उपस्थित थे। पूरे कार्यक्रम की मेजबानी एमएसई एंड आईटी से डॉ. अरुणा राणा और सुश्री साक्षी साहू ने की, और छात्र स्वयंसेवकों ने इसका समर्थन किया।

इस दो दिवसीय सम्मेलन में, कुल 10 तकनीकी ट्रैक सत्र रखे गए, जिसमें इंजीनियरिंग के 5 पूर्ण विषयों अर्थात् सिविल, मैकेनिकल, सीएसई, खनन और वैमानिकी इंजीनियरिंग को शामिल किया गया। सम्मेलन के लिए मौखिक और आभासी प्रस्तुतियों के लिए 126 से अधिक शोध पत्रों को स्वीकार किया गया। जिनमें से 97 शोध पत्रों को सम्मेलन में आगे की प्रस्तुतियों के लिए फ़िल्टर और क्रमबद्ध किया गया। एवम सम्मेलन के लिए विभिन्न श्रेणियों के तहत 13 अलग-अलग प्रमाण पत्र वितरित किए गए। प्रिंसिपल एमएसई एंड आईटी ने बताया कि सम्मेलन के विषय नवीकरणीय ऊर्जा/सामग्री, हरित प्रक्रियाएं, हरित भवन, प्रक्रिया गहनता, जोखिम और खतरे का आकलन, पॉलिमर और कंपोजिट, ऊर्जा भंडारण, गणितीय मॉडलिंग और सिमुलेशन, कृत्रिम बुद्धि और डेटा विज्ञान, और संरचनात्मक के आसपास घूमते रहे। अभियांत्रिकी। उन्होंने आगे कहा कि सम्मेलन में पोस्टर और मौखिक प्रस्तुतियों में पुरस्कार जीते जाने थे और अंत में विजेताओं को प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। सम्मेलन के समापन समारोह को हमारे माननीय कुलपति डॉ. के.पी. यादव सर ने संबोधित किया एवम प्रोफेसर दापेकर ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने भारत में विज्ञान और प्रौद्योगिकी, तकनीकी से लेकर व्यावसायिक शिक्षा तक सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को छुआ। और उन्होंने सम्मेलन के संयोजकों और प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किये।

गजराज पगारिया , कुलाधिपति, मैट्स यूनिवर्सिटी और  प्रियेश पगारिया , महानिदेशक, मैट्स यूनिवर्सिटी ने भी इस आयोजन के सफल समापन के लिए शुभकामनाएं दी और सभी छात्रों और संकाय सदस्यों को अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में उनकी भागीदारी के लिए प्रेरणा का संदेश भेजा । मैट्स यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार  गोकुलानंद पांडा  ने भी इस तकनीकी अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए छात्रों, कार्यक्रम के प्रतिभागियों और आयोजकों को बधाई दी।

scroll to top