Close

अयोध्या : राम मंदिर के लिए शुरू हो गई 24 पुजारियों ट्रेनिंग आज से शुरू, जानिए कितना मिलेगा मानदेय

अयोध्‍या. अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का कार्य अपने आखिरी दौर पर है। 22 जनवरी 2024 को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त भी निकल आया है। ऐसे में प्राण-प्रतिष्‍ठा समारोह की तैयारियां तेजी पर हैं। खास बात ये है कि राम मंदिर में पूजा अर्चना कराने के लिए चुने गए 24 प्रशिक्षु पुजारियों की ट्रेनिंग शुरू हो गई है। राम मंदिर ट्रस्‍ट की तरफ से इन्‍हें प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

गुरुवार को दूसरे दिन प्रशिक्षुओं ने सुबह 6 बजे त्रिकाल संध्या शुरू की, जिसमें सुबह दोपहर शाम तीनों समय संध्या वंदन का प्रावधान है। प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण के दौरान फ्री आवासीय और भोजन सुविधा मिल रही है। साथ में 2 हजार रुपए मासिक भत्ता भी दिया जा रहा है। हालांकि प्रशिक्षण पूरा करने के बाद नियुक्ति की गारंटी नहीं रहेगी। बुधवार को प्रशिक्षण के पहले दिन सभी प्रशिक्षुओं को अलग-अलग संतों और प्रमुख आचार्यो के आश्रम में भेजा गया जहां उन्होंने उनसे दीक्षा ग्रहण की।

6 महीने की है ट्रेनिंग
इसके साथ ही उन्हें वैदिक रीति से सभी अनुष्ठानों को संपादित करने के लिए अभ्यास करवाया जा रहा है। मंदिर ट्रस्‍ट ने सभी के लिए एक ड्रेस कोड भी तय किया है। उन्हें हिदायत दी गई है कि वे तामसी आचरण और खान पान से दूर रहेंगे। साथ ही शराब और नशे की वस्तुओं का सेवन नहीं करेंगे। यह प्रशिक्षण 6 माह का है। प्रशिक्षुओं के आवास की व्‍यवस्‍था रंग वाटिका में किया गया है। उनका प्रशिक्षण श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र के आवासीय कार्यालय में चल रहा है।

प्रशिक्षण पूरा करने वालों को मंदिर ट्रस्‍ट देगा सर्टिफिकेट
धार्मिक कार्यक्रम के आयोजन के लिए बनी हाई पावर कमिटी के अध्यक्ष गोविंद देव गिरि ने बताया कि प्रशिक्षण के बाद जरूरत के मुताबिक इनमें से राम मंदिर के पुजारी का चयन किया जाएगा। प्रशिक्षण पूरा करने वालों को मंदिर ट्रस्‍ट सर्टिफिकेट भी देगा। इसके आधार पर राम मंदिर में जब जरूरत पड़ेगी तो इनको चयनित किया जा सकेगा।

प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए इन हस्तियों को भेजा गया आमंत्रण
वहीं, भव्य मंदिर में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत और प्रसिद्ध उद्योगपति मुकेश अंबानी समेत तीन हजार अति प्रतिष्ठित हस्तियों को आमंत्रण भेजा गया है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सूत्रों ने बुधवार को बताया कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों को पहले ही आमंत्रित किया जा चुका है वहीं दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, फिल्म स्टार अमिताभ बच्चन और उद्योगपति मुकेश अंबानी सहित करीब सात हजार लोगों को आमंत्रित किया गया है।

आमंत्रित लोगों में दूरदर्शन पर प्रसारित धारावाहिक रामायण में भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल (भगवान राम) और देवी सीता की भूमिका निभाने वाली दीपिका चिखलिया के अलावा कारसेवकों के परिजनों को भी न्योता भेजा गया है। उन्होंने बताया कि ट्रस्ट ने सात हजार लोगों को एक सूची तैयार की है जिसमें तीन हजार अति प्रतिष्ठित हस्तियां शामिल हैं। सिनेमा जगत से कंगना रनौत, अक्षय कुमार और सिंगर आशा भोंसले को बुलाया गया है। देश के प्रमुख उद्योगपति मुकेश अंबानी, गौतम अडाणी और रतन टाटा को भी न्योता भेजा गया है। सूत्रों ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए 50 देशों से एक-एक प्रतिनिधि को बुलाने का प्रयास है। 50 कारसेवक परिवार के लोगों को भी बुलाया गया है, जिन्होंने आंदोलन के दौरान जान गंवाई थी।

 

scroll to top