Close

मिस भारत-कैलिफोर्निया सुरभि गुप्ता भी हुईं छंटनी का शिकार

सुरभि गुप्ता

फेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने पिछले महीने 11 हजार कर्मियों की छंटनी कर दी। इनमें 2018 में ‘मिस इंडिया-कैलिफोर्निया का ताज अपने नाम करने वाली सुरभि गुप्ता भी शामिल हैं। सुरभि लोकप्रिय नेटफ्लिक्स वेब सीरीज ‘इंडियन मैचमेकिंग में भी काम कर चुकी हैं।

पेशे से इंजीनियर सुरभि ने कहा, मुझे छंटनी के बारे में सुबह-सुबह एक मेल मिला। कंप्यूटर से लेकर ऑफिस जिम तक मेरी पहुंच खत्म कर दी गई। मुझे यह किसी ‘ब्रेक-अप की तरह लगा। 2009 से अमेरिका में रह रही सुरभि ने कहा, मैं अच्छा काम कर रही थी। छंटनी की खबर ने मुझे जोरदार झटका दिया। बता दें कि मेटा के इस कदम ने एच-1बी वीजा वालों के लिए मुश्किल स्थिति पैदा कर दी है। इससे उन्हें अमेरिका में रहने के लिए नई नौकरी खोजने का संघर्ष करना पड़ रहा है।

ब्यूटी कंपटीशन में भी प्रतिभाग कर चुकी हैं, सुरभि

2018 में सुरभि अमेरिका में आयोजित एक ब्यूटी कंपटीशन में भी प्रतिभाग कर चुकी हैं। इसमें वह मिस भारत-कैलिफोर्निया चुनी गई थीं। वह कहती हैं कि बीते 15 सालों से अमेरिका में जिंदगी आसान बनाने के लिए वह बहुत मेहनत कर रही हैं। हालांकि, कंपनी के एक मेल के बाद उन्हें ऐसा लगा जैसे जैसे टाइटैनिक डूब रहा है क्योंकि मैं एक-एक करके चीजों को खो रही थी।

अमेरिका में सुरभि एच1-बी वीजा पर हैं

मेटा की तरफ से आए मेल ने उनकी मुश्किलें बढ़ा दी हैं। दरअसल, सुरभि एच1-बी वीजा पर अमेरिका में हैं। मेटा में नौकरी का उनका आखिरी दिन जनवरी में होगा। इसके बाद उन्हें केवल 60 दिनों के लिए अमेरिका में रहने के अनुमति होगी। एच1-बी वीजा के नियमों के अनुसार, अमेरिका में आगे रहने के लिए उन्हें तत्काल नौकरी की आवश्यकता होगी। वह कहती हैं कि नई नौकरी ढूंढना आसान नहीं है, क्योंकि यह छुट्टियों का मौसम है और अधिकतर कंपनियों ने अपने यहां की भर्ती प्रक्रिया को धीमा कर दिया है।

 

यह भी पढ़े:-हिमाचल चुनाव परिणाम : हिमाचल में कांग्रेस की सीटें बीजेपी से ज्यादा

One Comment
scroll to top