Close

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां, इम्यूनिटी हो सकती है कमजोर

साल 2020 में जब से कोरोना महामारी (Corona Pandemic) ने दुनिया में दस्तक दी है तब से सबसे ज्यादा बात अगर किसी चीज पर हुई है तो वह इम्यूनिटी (Immunity). खुद को इस महामारी में सुरक्षित रखने के लिए लोग तमाम उपाय करते हैं. मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता रहने से यह हमें कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रहने में मदद करता है. लेकिन, अनजाने में हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे हमारी इम्यूनिटी कमजोर (Weak Immunity) हो जाती है. तो चलिए जानते हैं उन आदतों के बारे में जिससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है.

7-8 घंटे की नींद न लेना

आजकल की इस दौड़ती भागती जिंदगी में हर कोई अपने कामकाज में इतना ज्यादा बिजी है जिस कारण उन्हें सोने तक का समय नहीं है. पर्याप्त नींद ना लेना सेहत के लिए बहुत हानिकारक है. यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर कर देता है. सही से नींद न पूरा होने की हालत में शरीर में प्रोटीन नहीं बन पाता है. इस कारण शरीर में एंटीबॉडी का सही से निर्माण नहीं हो पाता. कोशिश करें कि कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें. यह आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है.

बहुत ज्यादा तनाव

आजकल की लोगों की जिंदगी में तनाव बहुत ज्यादा रहने लगा है. शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य का भी बेहतर रहना बहुत जरूरी है. कई रिसर्च से यह पता चला है कि बहुत ज्यादा तनाव करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है. इम्यूनिटी को बेहतर बनाए रखने के लिए तनाव और चिंता को जीवन से दूर रखें.

हेल्दी डाइट ना लेना

समय की कमी के कारण बहुत से लोग जंक फूड का सेवन खूब करते है. यह खाना जल्दी बन जाता है और स्वाद में भी अच्छा लगता है. लेकिन, हेल्थ के लिहाज से यह खाना बिल्कुल भी ठीक नहीं होता है. फल और सब्जियों में कॉपर, बीटा-कैरोटीन, विटामिन ए, सी, और ई जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में मदद करता है. इसके साथ ही शरीर में फैट कर वजन घटाने में भी मदद करता है.

One Comment
scroll to top