Close

घर में घुसे दो भालुओं को 15 घंटे बाद किया गया रेस्क्यू

कोरबा।कटघोरा वनमंडल के केंदई रेंज के ग्राम कुल्हरिया में हनुमान सिंह अपने परिवार के साथ रहता है। उसका बेटा राजेश घर से बाहर निकला, तभी दो भालू घर के अंदर घुस गए। इसकी भनक राजेश को नहीं लग सकी। मिली जानकारी के अनुसार जिले के ग्राम कुल्हरिया में एक किसान के घर में मादा भालू और उसका बच्चा घुस गया। मादा भालू और उसका शावक कमरे में रखे हुए भूसी को चट कर गए। जब दोनों भालुओं पर घर के लोगों की नजर पड़ी, तो वे दहशत में आ गए। उन्होंने तुरंत घटना की सूचना वन विभाग और पुलिस को दी।

करीब 15 घंटे के रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद दोनों भालुओं को पकड़ा जा सका। दोनों को जंगल में छोड़ दिया गया है। जानकारी के मुताबिक, दूसरे कमरे में परिवार के अन्य सदस्य सो रहे थे। अंदर घुसने के साथ ही भालू भूसी खाने लगे, तब आवाज सुनकर परिवार के एक सदस्य की नींद खुली। दो भालुओं को घर के अंदर देखकर उसके होश उड़ गए। उसने आनन-फानन में सभी परिजनों को उठाया। घरवाले किसी तरह घर से बाहर निकले और जोर-जोर से चिल्लाने लगे। आवाज सुनकर पड़ोसी भी वहां पहुंच गए।

इस घटना का पता पड़ोस के गांव में भी लगा, तो वहां से भी लोग भालुओं को देखने के लिए आने लगे। सूचना वन विभाग और पुलिस को भी दी गई। वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। उन्होंने देखा कि भालू एक कमरे में बंद है। पहले वन विभाग ने सामने से भालुओं का रेस्क्यू ऑपरेशन करने की कोशिश की, लेकिन घंटों गुजर जाने के बाद भी भालू बाहर नहीं निकले। इसके बाद जेसीबी मशीन से घर का छज्जा तोड़कर वहां पिंजड़ा रखा गया। 15 घंटे की मशक्कत के बाद जैसे-तैसे दोनों भालू पकड़ में आए।

 

scroll to top