Close

राशिफल: वृषभ, कर्क और मीन राशि वाले न करें ये काम, जानें आज का राशिफल

राशिफल: पंचांग के अनुसार आज 16 दिसंबर 2021 गुरुवार को मार्गशीर्ष मास की शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी की तिथि है. आज गुरुवार को भरणी नक्षत्र और चंद्रमा का गोचर मेष राशि में हो रहा है. गुरुवार का दिन भगवान विष्णु जी को समर्पित है. आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा, जानते हैं आज का राशिफल.

मेष आज के दिन दूसरों की अनचाही मदद करने से बचना चाहिए  वहीं ऑफिस में भी सभी के कार्यों में मदद करें साथ ही क्रिएटिव कार्यों को करना आपके लिए बेहतर रहेगा. हो सकता है कई लोग आपकी किसी बात पर सहमत न हो लेकिन इस बात पर ध्यान न दें नहीं तो कार्य बाधित हो सकता है.फाइनेंस का काम करने वालों के लिए परेशानी बढ़ती नजर आ रही है. दूसरे विकल्पों पर भी ध्यान दें.  हेल्थ में मुंह और गले से संबंधित कुछ दिक्कतें आ सकती हैं. बड़े भाई को उनके परिश्रम का आर्थिक लाभ के तौर पर फल मिलने की संभावना है.

वृषआज के दिन कामकाज को सही तरीके से करने के लिए उनकी लिस्ट तैयार करें. ऑफिशियल कार्यों में अच्छे परिणाम पाने के लिए  आपको अधिक मेहनत करना चाहिए. व्यापारियों को आवश्यकता से ज्यादा धन खर्च करने से बचना होगा नहीं तो आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है. कानून की पढ़ाई कर रहे युवाओं के लिए समय बेहतर है.सेहत में दिनचर्या और खानपान में संतुलन बनाए रखें. स्वास्थ्य में गिरावट होने की आशंका है. वहीं आर्थराइटिस के रोगियों को नियमित रूप से एक्सरसाइज में लापरवाही नहीं करनी चाहिए, अन्यथा परेशानी बढ़ सकती है. जीवनसाथी की सेहत को लेकर भी सचेत रहना होगा, उन्हें सावधानी बरतने की सलाह दें.

मिथुन आज के दिन काम में मन नहीं लगने पर मानसिक भटकाव से जूझना पड़ सकता है. दूसरों के बहकावे में आकर खुद को भ्रमित ना करें. वहीं कार्यस्थल पर महत्वपूर्ण डील का हिस्सा बनेंगे, लेकिन कानूनी कार्यवाही पूरी रखें अन्यथा अच्छे अवसर हाथ से निकल सकते है. व्यापारी वर्ग आर्थिक गतिविधियों को लेकर शंकित रहेंगे. युवा वर्ग को महत्वपूर्ण कार्यक्रम में सम्मिलित होने का मौका मिल सकता है. स्वास्थ्य की दृष्टि से कमर में दर्द और नसों में खिंचाव होने की आशंका  है. आज दूसरे शहर व देश में रहने वाले रिश्तेदारों से फोन पर हालचाल ले सकते हैं. पारिवारिक वातावरण अच्छा रहेगा.

कर्कआज के दिन  खर्च को लेकर संयम दिखाने की जरूरत है, वर्तमान के ऑफर और लाभ देखकर कतई खर्च न करें. यदि नौकरी से रिलेटेड परेशानियां चल रही है तो उसमें कुछ स्थितियां संभलती हुई नजर आ रही है.लकड़ी का कारोबार करने वालों के लिए समय नुकसान भरा हो सकता है. विद्यार्थियों को आज अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा. स्वास्थ्य संबंधित समस्या परेशान कर सकती है खासकर सर्दी जुकाम को अनदेखा न करें. गुनगुने पानी का सेवन अधिक करते रहें.जीवनसाथी से किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है इसलिए उनकी बातों को समझने के बाद ही उसका उत्तर देना बेहतर होगा.

सिंह आज के दिन मेहनत से भागना नहीं है क्योंकि नकारात्मक ग्रहों की चाल आलसी बनाकर महत्वपूर्ण कार्य को बिगाड़ सकती है. ऑफिस में भी काम का दबाव बढ़ सकता है. बॉस के प्राथमिकता कामों पर फोकस करें. वहीं कार्यस्थल पर बदल रही परिस्थितियों को देखते हुए नौकरी छोड़ने का विचार आ सकता है. ट्रांसपोर्ट का बिजनेस करने वालों को लाभ होगा. विद्यार्थी वर्ग ऑनलाइन पढ़ने के लिए अपने मित्रों के साथ ग्रुप स्टडी करना लाभकारी रहेगा. हेल्थ में ठंडी चीजों के सेवन से बचें. किसी पुराने मित्र से फोन पर बात होगी, और उसकी ओर से कोई शुभ सूचना मिलने की भी संभावना है.

कन्या आज के दिन संयमित व्यवहार रखें, परिजनों से मतभेद की आशंका है. विरोधी आपको व्यर्थ मुद्दों पर फंसाकर भटकाने का प्रयास करेंगे, तो वहीं दूसरी ओर कोशिश करें कि किसी विवाद में न उलझें. कर्मक्षेत्र में अगर आप टीम लीडर है तो  अपने साथियों पर कठोर नियम लागू करने से बचना चाहिए कारोबारियों को नए संबंधों के साथ निवेश बढ़ाने का मौका मिलेगा. कामकाज की दौड़धूप से व्यस्तता बनी रहेगी. स्वास्थ्य को लेकर दूषित वातावरण सांस के रोगियों के लिए परेशानी बन सकता है. घर से नौकरी या काम के सिलसिले में यात्रा पर निकल रहे हैं तो माता-पिता के चरण स्पर्श करके ही जाएं.

तुला आज के दिन जहां एक ओर आय में कमी होती दिख रही है तो वहीं दूसरी ओर खर्चों की लिस्ट भी कुछ लंबी होगी, इसलिए धन से संबंधित चीजों के लिए अलर्ट रहें. शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए लाभ की प्रबल संभावनाएं  बन रही हैं. वहीं कोई नया व्यापार शुरू करने जा रहे हैं तो पूरे उत्साह से बढ़ें. विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन कुछ कम लगेगा इसलिए परेशान न हो. सेहत की बात करें तो जिन लोगों को थायराइड की समस्या है उन्हें नियमित दवाइयों का सेवन करना होगा. नजदीकी रिश्तेदार से बेवजह की बात को लेकर तनाव हो सकता है.

वृश्चिकआज के दिन खुद को ऊर्जा से भरपूर और सकारात्मक रखें. महत्वाकांक्षी योजनाएं पूरी होने की संभावना  है. ऑफिस में कामकाज को लेकर नई जिम्मेदारियां उठाने के लिए पूरी तरह तैयार रहें.  वहीं टेलीकम्युनिकेशन से जुड़े लोगों को अच्छा लाभ होगा. कारोबारियों के लिए भी दिन शुभ रहने वाला है. युवाओं को नशे से दूर रहना है, लापरवाही या गलत संगत बड़ा नुकसान कराएगी. स्वास्थ्य को लेकर लीवर के रोगियों को अलर्ट रहने की सलाह है. नए रिश्तों को थोड़ा समय देने की जरूरत है. घर में सभी से स्नेह का व्यवहार करें, तो वहीं दूसरी ओर बड़ो से आपको भी प्यार और स्नेह प्राप्त होगा.

धनु आज के दिन  आर्थिक लाभ पाने के लिए प्रयास बढ़ाने होंगे. परिश्रम के साथ आगे बढ़ें. कार्यस्थल की बात करें तो ऊर्जावान रहते हुए, ऑफिस के काम को अंजाम दे पाने में कामयाब रहेंगे. खाने-पीने या रेस्टोरेंट का कारोबार करने वालों को आज घाटे का सामना करना पड़ सकता है. युवा वर्ग अपने मित्रों के साथ नए प्रोजेक्ट का प्लान कर सकते हैं.  तो वहीं विद्यार्थी वर्ग समग्र अध्ययन के बजाय मजबूत पक्षों पर ध्यान दें. स्वास्थ्य के लिहाज से स्टोन के मरीजों को दर्द का सामना करना पड़ सकता है. परिवार और कार्यस्थल पर सभी लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करना होगा.

मकर आज के दिन अपने व्यवहार और हंसी मजाक के तरीके से आप लोगों का दिल जीतने में सफल रहेंगे.आपका पूरा दिन प्रसन्नता के भाव से भरपूर रहेगा. तो वहीं घर या कार्यस्थल की छोटी-छोटी बातों को लेकर मूड ऑफ करने से बचना चाहिए. व्यापारियों को सभी तरह के महत्वपूर्ण निर्णय लेने में आसानी होगी वहीं बैंक से अटका हुआ काम भी सुलझता हुआ दिखाई देगा. युवाओं को भविष्य का अनुमान लगाते हुए करियर के रास्ते खोजने होंगे. स्वास्थ्य को लेकर गठिया रोग से जूझ रहे मरीजों को दर्द का सामना करना पड़ेगा. घर में आग लगने की आशंका है सुरक्षा को लेकर अलर्ट रहें.

कुंभआज का दिन सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रहेगा. अपने मन पसंदीदा कार्यों को वरीयता दें. जरूरी काम पर फोकस बनाए रखें और कार्यस्थल पर लापरवाही या नियमों के उल्लंघन से बचें. अच्छे प्रदर्शन से बॉस से सराहना मिलेगी. पार्टनरशिप में काम कर रहे कारोबारियों के लिए लाभ की स्थिति बन रही है. युवाओं को भविष्य की सिर्फ कल्पना करने में ही समय बर्बाद करने से बचना चाहिए. सेहत के लिए अनिद्रा नुकसानदेह हो सकती है. वहीं मोबाइल, टीवी या लैपटॉप का अधिक प्रयोग मानसिक स्थिति के लिए ठीक नहीं. पारिवारिक मामले पर अपनों की बातें गहरी चोट दे सकती हैं ऐसी स्थिति में बातों को अनदेखा करना सही रहेगा.

मीनआज के दिन करीबी लोग आपका मनोबल बढ़ायेंगे, सभी के साथ बातचीत करते हुए अपनी बातों को उनसे साझा करें. ऑफिशियल जरूरी कामों को प्राथमिकता से निपटाने में गलती की गुंजाइश नहीं रहेगी. सॉफ्टवेयर से जुड़ा कारोबार करने वाले लोग सजग रहें. महत्वपूर्ण डाटा या कंटेंट का नुकसान हो सकता है.युवा वर्ग व्यर्थ की चिंताओं में न उलझे तो बेहतर होगा, नहीं तो इसका सीधा असर स्वास्थ्य में गिरावट कर सकता है.  स्वास्थ्य को लेकर ब्लड प्रेशर के मरीजों को सतर्कता बरतनी होगी. परिवार को आप से बहुत अधिक उम्मीदें हैं, अपने फैसलों में इस चीज का ध्यान रखें. सामाजिक मेलजोल भी बढ़ाने की जरूरत होगी.

scroll to top