Close

शरीर में ओमेगा फैटी एसिड की कमी पूरा करते हैं ये खाद्य पदार्थ, डाइट में जरूर करें शामिल

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन, मिनरल और प्रोटीन के अलावा कई फैटी एसिड भी जरूरी हैं. उन्हीं में से एक है ओमेगा-3 फैटी एसिड. जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. ओमेगा के सेवन से हार्ट अटैक के खतरे को कम किया जा सकता है. इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर शरीर के कई अंगो को स्वस्थ बनाने में ओमेगा-3 फैटी एसिड अहम भूमिका निभाता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड एक तरह का पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड है, जिसे विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों से आसानी से पाया जा सकता है. शाकाहारी और मांसाहारी दोनों खाद्य पदार्थों में इसकी मौजूदगी होती है. ओमेगा फैटी एसिड शरीर के अंदर मौजूद कोशिकाओं में जमा होकर उन्हें सक्रिय रूप से काम करने के लिए प्रेरित करता है. जानते हैं आखिर कौन से खाद्य पदार्थों में सबसे ज्यादा ओमेगा-3 पाया जाता है.

ओमेगा फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ – (Natural Source Of Omega-3 Fatty Acid) 

1- सोयाबीन- सोयाबीन बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाने वाला खाद्य पदार्थ है. सोयाबीन में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आप सोयाबीन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. आप इसकी सब्जी बनाकर खा सकते हैं या फिर सोयाबीन के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

2- अंडा- अंडे को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. रोज अंडा खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है और कई महत्वपूर्ण पौष्टिक तत्वों को भी पूर्ति होती है. अंडा में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ के रूप में आप अंडे का सेवन जरूर करें.

​3- फ्लैक्स सीड- ओमेगा-3 फैटी एसिड की पूर्ति करने के लिए अलसी के बीज अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. फ्लैक्स सीड यानी कि अलसी के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. आप अलसी के लड्डू, असली के बीजों को पीसकर पाउडर बनाकर या फिर दूध के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं.

4- ​चिया सीड्स- चिया सीड ओमेगा-3 फैटी एसिड की भी पूर्ति करता है. चिया सीड्स से आप दिनभर एनर्जेटिक रहते हैं. इसमें भरपूर प्रोटीन भी पाया जाता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड की पूर्ति करने के लिए आप दिन में 3-4 बार चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं.

​5- अखरोट- ड्राइ फ्रूट्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है. इनमें अखरोट को ओमेगा-3 फैटी एसिड का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. अखरोट को आप किसी भी वक्त खा सकते हैं. बादाम में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है.

6- कैनोला ऑयल- सरसों के एक विशेष पौधे पर लगनी वाली सरसों में भी ओमेगा-3 पाया जाता है. कैनोला ऑयल के सेवन से शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी को पूरा किया जा सकता है. ये आपके मेटाबॉलिज्म और लिपिड प्रोफाइल को भी काफी हद तक सुधारने में मदद करता है. आप खाने में इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

7- ब्लूबेरी- ओमेगा-3 के नेचुरल सोर्स में ब्लूबेरी का सेवन भी फायदेमंद माना जाता है. इसमें काफी कम कैलोरी होती है और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ब्लूबेरी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट हार्ट की बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करते हैं. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर और हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल किया जा सकता है.

8- सी फूड- ओमेगा-3 फैटी एसिड के लिए आप सी फूड का सेवन कर सकते हैं. सैल्मन फिश, मैकेरल फिश, टूना जैसी मछलियों से भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 पर्याप्त किया जा सकता है. इसके अलवा कॉड लिवर ऑयल, सार्डिन और पालक जैसे खाद्य पदार्थों से भी ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है.

9- गाय का दूध- गाय के दूख को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. गाय के दूध में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है. इसके अलावा विटामिन डी और कैल्शियम के लिए भी गाय का दूध फायदेमंद माना गया है.

10- सूरजमुखी के बीज- सीड्स से ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी को पूरा किया जा सकता है. इसके लिए आप सूरजमुखी के बीज डाइट में शामिल कर सकते हैं. आप चाहें तो सूरजमुखी के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

 

 

यह भी पढ़ें- पिछले 24 घंटे में कोरोना के देश में 6 हजार से ज्यादा मामले, 247 लोगों ने तोड़ा दम

One Comment
scroll to top