Close

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट

कच्चे तेल

अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का दौर जारी है। पिछले कारोबारी सत्र में ब्रेंट क्रूड ऑयल के प्राइस में करीब 1.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल के भाव की बात करें तो इसके प्राइस में 0.01 फीसदी की फिलहाल बढ़त दर्ज की जा रही है।

ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या कच्चे तेल की कीमतों में उठापटक का असर आज घरेलू मार्केट में पड़ा है या नहीं। क्या आज पेट्रोल-डीजल प्राइस में किसी तरह का बदलाव दर्ज किया गया है या नहीं। देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल प्राइस में किसी तरह का बदलाव नहीं दर्ज किया गया है। वहीं देश के कुछ राज्यों आज पेट्रोल-डीजल के भाव में कमी दर्ज की गई है।

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं रेट

भारत में हर दिन देश की प्रमुख तेल कंपनियां जैसे इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और  हिंदुस्तान पेट्रोलियम  सुबह 6 बजे ताजा पेट्रोल-डीजल प्राइस को जारी करता है। इन प्राइस को इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर तय किया जाता है। ध्यान देने वाले बात ये है कि हर राज्य में पेट्रोल-डीजल के भाव अलग-अलग इसलिए हैं क्योंकि राज्य सरकार अपने हिसाब से टैक्स की वसूली करती है। आखिरी बार देश में तेल के प्राइस में बड़ा बदलाव 21-5-2022 को हुआ था। उस दिन सरकार ने पेट्रोल-डीजल के एक्साइज ड्यूटी में 8 रुपये और 6 रुपये प्रति लीटर की कमी गई थी। सभी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों IOC, BPCL और HPCL के पेट्रोल-डीजल की कीमत हर दिन घटती-बढ़ती रहती हैं। पेट्रोल-डीजल का नया दाम रोजाना सुबह 6 बजे अपडेट होता है। सुबह 6 बजे से नई दरें लागू हो जाती हैं। जिसमें एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़कर पेट्रोल डीजल का दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

इन राज्यों में बदली तेल की कीमते

सरकारी तेल कंपनियों की ओर से आज सुबह जारी रेट के अनुसार-

  • लखनऊ में भी पेट्रोल 13 पैसे सस्ता होकर 96.44 रुपये लीटर हो गया, जबकि डीजल 12 पैसे गिरकर 89.64 में मिल रहा है।
  • गौतमबुद्ध नगर जिले (नोएडा-ग्रेटर नोएडा) में पेट्रोल 1 पैसे सस्‍ता होकर 96.64 रुपये लीटर पहुंच गया। वहीं डीजल की रेट कोई बदलाव नहीं हुआ है।
  • बिहार की राजधानी पटना में पेट्रोल के रेट 71 पैसे टूटकर 107.24 रुपये लीटर हो गए। वहीं डीजल 66 पैसे सस्ता होकर 94.04 रुपये पर पहुंच गया है।

महानगरों में आज कितने में मिल रहा एक लीटर पेट्रोल-डीजल?

  • दिल्ली- पेट्रोल 96.72 रुपये, डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर
  • मुंबई- पेट्रोल 106.31 रुपये, डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर
  • चेन्नई- पेट्रोल 102.63 रुपये, डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर
  • कोलकाता- पेट्रोल 106.03 रुपये, डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

 

scroll to top