Close

दिल्ली एनसीआर कोहरे की घनी चादर से ढक गया, उत्तर भारत में शीतलहर का अलर्ट

दिल्ली

दिल्ली एनसीआर कोहरे की घनी चादर से ढक गया है। विजिबिलिटी कम होने की वजह से सड़कों पर गाड़ियां के आवागमन में कमी दिखाई दे रही है। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक दिल्ली, यूपी, बिहार, पंजाब में घना कोहरा छाए रहने का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

दिल्ली के लोगों का आखिरकार सर्दी का इंतजार खत्म हो गया है। दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में ठंड बढ़ गई है। ठंड के साथ ही घने कोहरे ने भी लोगों की मुसीबतें बढ़ा दी हैं। मौसम विभाग ने कोहरे को लेकर अलर्ट भी जारी किया है। विभाग के मुताबिक, दिल्ली, यूपी, बिहार और पंजाब में घने कोहरे का अनुमान है। इसके अलावा मौसम विभाग ने शीतलहर को लेकर भी चेतावनी जारी की है। आपको बताते हैं के देश के अन्य राज्यों में मौसम का क्या हाल है।

बहुत घने कोहरे का रेड अलर्ट जारी

उत्तर भारत के राज्यों में ठंड और कोहरे का सितम देखने को मिल रहा है। मंगलवार सुबह दिल्ली, यूपी, बिहार, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कई इलाकों में घना कोहरा छाया। दिल्ली-एनसीआर में घने कोहरे के कारण कई जगहों पर विजिबिलिटी 100 मीटर से कम है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी दो दिनों तक दिल्ली, यूपी, बिहार, पंजाब में घना कोहरा छाए रहने का ऑरेंज अलर्ट है। हिमाचल प्रदेश और पंजाब के लिए मौसम विभाग ने घने से बहुत घने कोहरे का रेड अलर्ट जारी किया है।

उत्तर भारत में शीतलहर का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में अभी कुछ दिनों तक घना कोहरा देखने को मिलेगा। इसके साथ ही तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा सकती है। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर दिल्ली में देखने को मिल सकता है। इसके साथ ही सोमवार को एक बार फिर दिल्ली की हवा ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गई। एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 से ऊपर दर्ज किया गया।

आईएमडी के मुताबिक आने वाले दिनों में भारत के उत्तरी भागों में तापमान में गिरावट आ सकती है। हिमालय से शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाओं के कारण अगले 4 से 5 दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, पंजाब, राजस्थान समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में अगले पांच दिनों के लिए शीतलहर का अलर्ट जारी किया है।

ट्रेनों का संचालन हुआ भी प्रभावित

रेलवे के एक अधिकारी के अनुसार, करीब दो दर्जन ट्रेन 20 मिनट से दो घंटे की देरी से चली रही है। दृश्यता कम रहने की वजह से सड़क से लेकर ट्रेनों का संचालन प्रभावित हुआ। उत्तर रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा कि कोहरा ट्रेनों की आवाजाही को प्रभावित कर रहा है।

इस इलाकों में सबसे कम विजिबिलिटी रही

पंजाब के बठिंडा में आज सुबह 5:30 बजे शून्य विजिबिलिटी रही, जबकि अमृतसर, गंगानगर, पटियाला, दिल्ली के पालम और लखनऊ में 25 मीटर पर विजिबिलिटी रही। इसके अलावा, पूर्णिया में 50 मीटर, अंबाला और आगरा में 200 मीटर, गोरखपुर में 300 मीटर और बरेली, पटना, गया और कोलकाता में 500 मीटर पर विजिबिलिटी रही।

यह भी पढ़े:-श्रद्धा के बाद रबिता हुई लवजिहाद का शिकार, हत्या करने के बाद किये शव के 50 टुकड़े

scroll to top