Close

Winter Special Recipe: सर्दियों में बनाएं गाजर का पराठा

गाजर का पराठा बनाने की सामग्री

4 कप गेहूं का आटा
2 कप कटी हुई गाजर
1/2 कप कटा हुआ प्याज
1 चम्मच कटा हुआ अदरक
1 चम्मच कटी हुई हरी मिर्च
1/2 कप कटी हुई धनिया पत्ती
8 बड़े चम्मच घी (सेंकने के लिए)
नमक आवश्यकतानुसार

गाजर का पराठा बनाने की रेसिपी
० नाश्ते में गाजर का पराठा बनाने के लिए आप सबसे पहले गाजर को धोकर कद्दूकस कर लें. इसके बाद प्याज, अदरक, हरी मिर्च और धनिया पत्ती को काट लें और एक तरफ रख दें.
० अब एक बड़ा कटोरा लें और उसमें गेहूं का आटा, कद्दूकस की हुई गाजर, कटा हुआ प्याज, कटा हुआ अदरक, कटी हुई हरी मिर्च, कटी हुई धनिया पत्ती, नमक और पानी डालें.
० इन्हें अच्छे से मिलाकर आटा गूंथ लें. ध्यान रखें कि आटा ज्यादा चिपचिपा न हो. आप चाहें, तो गाजर का पानी निचोड़ सकते हैं, ताकि आटा अच्छी तरह गूंथ सकें.

० अब गाजर का पराठा बनाने के लिए आपका सामान तैयार हो चुका है. फिर आप आटे से छोटी-छोटी लोइयां तोड़ लीजिये और उनकी गोल लोइयां बना लीजिये.
० इनमें से प्रत्येक लोई को बेलन की सहायता से गोल डिस्क के आकार में बेल लें. इसी बीच मीडियम आंच पर एक नॉन-स्टिक पैन रखें और उसमें घी डालें.
० जब घी अच्छे से गर्म हो जाए तो उस पर पराठा डालकर सेंकना शुरू कर दें. आप पराठे की को एक तरफ सेंकें और ऊपरी सतह पर तेल लगाएं. जब यह फूलने लगे तो इसे दूसरी तरफ पलट दें और अच्छे से पकाएं.

० इस तरह आप धीरे-धीरे सभी पराठों को दोनों तरफ से कुरकुरा होने तक सेंक लें. इस तरह आप सभी पराठे तैयार करके एक प्लेट में निकाल लें.
० अब आपके गर्मागर्म गाजर के पराठे बनकर तैयार हो चुके हैं और इन्हें दही या अचार के साथ परोस सकते हैं. आप चाहें, तो चाय के साथ भी गाजर के पराठों का लुत्फ उठा सकते हैं.

 

scroll to top