Close

वाहन फाइनेंस के नाम पर करोड़ों की ठगी करने वाले गिरोह भांडाफोड़ :5 लोग गिरफ्तार , झारखंड एवं छग में 2700 लोगों से की गई है ठगी

अंबिकापुर। झारखंड एवं छत्तीसगढ़ के लोगों को दोपहिया एवं चारपहिया वाहन फाइनेंस में 40 प्रतिशत सब्सिडी का लालच देकर करोड़ां रुपये की ठगी करने वाले गिरोह के पांच सदस्यों को बलरामपुर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। मल्लिकार्जुन ट्रेडिंग एंड सर्विस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बनाकर गिरोह द्वारा लोगों को वाहन के मूल्य का 60 प्रतिशत राशि जमा करने पर 40 प्रतिशत राशि कंपनी द्वारा जमा करने का झांसा दिया गया। इस झांसे में आकर कई लोगों ने कंपनी के माध्यम से वाहन फाइनेंस करा लिया। अब कंपनी किश्त नहीं पटा रही है और लोगों को वाहनों का किश्त जमा करने का नोटिस मिलने लगा तो इस फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ। कंपनी ने छत्तीसगढ़ सहित अन्य पड़ोसी राज्यों में करीब 700 लोगों को चूना लगाया है।
बलरामपुर एसपी मोहित गर्ग ने बताया कि बलरामपुर थाना अंतर्गत बसकेपी के मनोज कुमार ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई कि झारखंड के गुमला निवासी अर्जुन गोप ने उसे झांसा दिया कि उसकी कंपनी मल्लिकार्जुन ट्रेडिंग एंड सर्विस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा वाहन फाइनेंस में 40 प्रतिशत राशि की छूट दी जा रही है। वाहन मूल्य का 60 प्रतिशत राशि कंपनी के खाते में जमा करने पर 40 प्रतिशत राशि की सब्सिडी देते हुए कंपनी किश्त पटाएगी। मनोज कुमार के माध्यम से 42 लोगों का 40 लाख रुपये कंपनी के खाते में जमा कराकर लोगों को वाहन दिया गया, लेकिन कंपनी वाहन फाइनेंस के दौरान किए गए डाउन पेमेंट के बाद किश्त नहीं पटा रही है। वाहन फाइनेंस में लेने वाले लोगों को किश्त पटाने का नोटिस मिलने पर उन्हें ठगी का पता चला।

डायरेक्टर सहित पांच गिरफ्तार
एसपी मोहित गर्ग ने बताया कि बलरामपुर पुलिस ने मामले की जांच के बाद कंपनी की डायरेक्टर संगीता गोप पत्नी अर्जुन गोप 27 वर्ष निवासी रांची, एजेंट रंजीत खलखो 36 वर्ष निवासी बलरामपुर, कपिलदेव कातिया 30 वर्ष निवासी बलरामपुर एवं सहयोगी धमेंद्र सिंह 52 वर्ष निवासी डाल्टेनगंज व गोविंद महली निवासी गुमला को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के खिलाफ धारा 420, 120 बी के तहत कार्रवाई की गई है।

सरगुजा में गिरफ्तार किया गया था मुख्य सूत्रधार- ठगी करने वाले मल्लिकार्जुन ट्रेडिंग एंड सर्विस प्राइवेट लिमिटेड का मुख्य सूत्रधार अर्जुन गोप को सरगुजा पुलिस ने करीब दो माह पूर्व सरगुजा पुलिस ने गिरफ्तार किया है। 02 नवंबर को दरिमा थाने में कंपनी द्वारा वाहन फाइनेंस के नाम पर 30 लाख रुपये की ठगी की शिकायत दर्ज कराई गई थी। अर्जुन गोप अंबिकापुर जेल में बंद है।

2700 लोगों से की गई है ठगी
बलरामपुर एसपी मोहित गर्ग ने बताया कि मल्लिकार्जुन ट्रेडिंग एंड सर्विस प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा अब तक करीब 2700 लोगों को वाहन फाइनेंस करने के नाम पर ठगी का शिकार बनाया गया है। इनमें से करीब दो हजार लोग झारखंड के हैं। सरगुजा संभाग में सौ से अधिक लोगों को ठगी का शिकार बनाए जाने की जानकारी मिली है। ठगी करोड़ों रुपये की है। पुलिस इसकी जानकारी एकत्र कर रही है।

scroll to top