Close

आज का इतिहास 26 दिसंबर : जब भूकंप और सुनामी से दहल गई थी धरती, जानें आज का इतिहास

इतिहास (aaj ka itihas) के पन्नों में हर दिन का अपना महत्व होता है. 26 दिसंबर के दिन को भारत सहित कई देशों में आई भीषण तबाही के लिए याद किया जाता है. 26 दिसंबर (26 Dec ka itihas) साल 2004 में भारत के दक्षिणी राज्यों के साथ इंडोनेशिया और श्रीलंका में सुनामी ने तबाही मचाई थी. 26 दिसंबर को आधी रात में हिन्द महासागर में 9.1 तीव्रता का भूकंप आया था. जिसके बाद हिन्द महासागर में सुनामी की ऊंची लहरे उठनी शुरू हुई. ये लहरे 65 फीट की ऊंचाई तक उठी. इस भीषण तबाही में अकेले भारत में 12 हजार 405 लोगों की मौत हुई वहीं तीन हजार से ज्यादा लोग लापता हुए.

इसी के साथ आज के इतिहास के दूसरे अंश में बात क्रिकेट की होगी. 26 दिसंबर साल 2006 में आज ही के दिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज शेन वॉर्न (shane warne) ने टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट लेकर इतिहास रच दिया था. वॉर्न ने कुल 145 मैच की 273 पारी में 708 विकेट लिए थे. हालांकि श्रीलंकाई गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 700 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था.

इतिहास के तीसरे अंश में बात भारत की सबसे पुरानी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (Communist Party of India) यानी कि CPI की होगी. 26 दिसंबर साल 1925 में कानपुर में कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया की नींव रखी गई थी. बता दें सीपीआई मूल रूप से सोवियत संघ से प्रेरित पार्टी रही है. वर्तमान समय में पार्टी के जनरल सेक्रेटरी ‘डी राजा’ हैं.

देश-दुनिया में 26 दिसंबर का इतिहास
1904 : दिल्ली से मुंबई के बीच देश की पहली क्रॉस कंट्री मोटरकार रैली की शुरूआत.

1925 में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना इसी दिन की गई थी.

1978 आज की दिन भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को जेल से रिहा किया गया था। दरअसल, 19 दिसंबर को मोरारजी देसाई की सरकार ने इंदिरा गांधी को गिरफ्तार किया था.

ओडिशा के प्रमुख नेता बीजू पटनायक के पुत्र नवीन पटनायक ने वर्ष 1997 में बीजू जनता दल (बीजद) की स्थापना की गई थी.

2003 ईरान के दक्षिणी पूर्वी शहर बाम में भूकंप आया था जिससे जान और माल का भारी नुकसान हुआ था। भूकंप की तीव्रता 6.6 थी.

 

scroll to top