Close

सरायपाली :गौठानों का हाल बद् से बद्तर.. गोबर खरीदी भी बंद, शासन के आदेश की उड़ाई जा रही है धज्जियाँ

सरायपाली।छत्तीसगढ़ शासन की ग्राम सुराजी योजना नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी में से एक महत्वपूर्ण गौठान व गोबर खरीदी योजना है, लेकिन सरायपाली जनपद पंचायत क्षेत्र के कुछ गौठानों को छोड़कर बाक़ी सभी गौठान अव्यवस्थित अपूर्ण व बेहाल हैं। जहाँ ना तो मवेशी हैं, ना चारा और पानी आखिर राज्य शासन की इतनी महत्वपूर्ण योजना का संचालन सुचारू रुप से क्यों नहीं किया जा रहा है. इसकी पड़ताल करने के लिए हमारे संवाददाता ने सरायपाली विकास खंड के विभिन्न गौठानों में जाकर जायजा लिया। जिसमें पाया गया कि अधिकारियों, पंचायत सचिवों, व गौठान समिति अध्यक्ष गोबर खरीदी करने के लिए उदासीन हैं जिसका मूल कारण जनपद पंचायत सरायपाली के अधिकारियों द्वारा समय समय पर मानिटरिंग नहीं किया जाना है.

ग्राम पंचायत भूथिया के गौठान में वर्मी कम्पोस्ट खाद बनाने वाली महिला समूह के सदस्यों ने बताया कि विगत दो माह से गोबर खरीदी बंद है। गोबर खरीदी करने के लिए बार -बार पंचायत सचिव को बोलने पर गोबर खरीदी नहीं की जा रहीं हैं ऐसे ही तोरेसिंहा, सेमलिया, सिरबोड़ा जैसे विभिन्न ग्राम पंचायतों में लाखों की लागत से निर्मित गौठान अव्यवस्थित हैं ,और छत्तीसगढ़ शासन की मंशा के अनुरूप इन गौठानों का संचालन सुचारू रुप से नहीं हो रहा है.शासन की महत्वपूर्ण योजना के लाभ से ग्रामीण वंचित है।

कुछ दिन पहले सरायपाली जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने शासन द्वारा चलाए जा रहे फ्लैगशिप योजनाओं में लापरवाही बरतने वाले पंचायत सचिवो का वेतन रोकने की कार्यवाही की थी। परंतु सचिव संघ ने काम बंद करके मुख्य कार्यपालन अधिकारी पर दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाकर दबाव बनाने का प्रयास किया।उसमें सचिव संघ को सफलता भी मिली लेकिन छत्तीसगढ़ शासन के जनकल्याणकारी योजनाओं में कोताही बरतने वाले पंचायत सचिवों पर सख्त कार्यवाही किए जाने की आवश्यकता है।

जिसके चलते लोगों को शासन की मंशा के अनुरूप जनहितैषी योजनाओं का लाभ मिल सके तथा जनपद के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों को शासन द्वारा संचालित फ्लैगशिप योजनाओं से लाभ लोग लाभान्वित हो रहें हैं कि नहीं इसकी लगातार समीक्षा करने की जरूरत है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने की मंशा से गोबर खरीदी योजना की शुरुआत की है। गोबर खरीदी योजना को अन्य राज्य मॉडल के रुप अनुसरण कर रहे हैं अब छत्तीसगढ़ शासन द्वारा सभी शासकीय कार्यालयों को गोबर से बने पेंट से रंग रोगन करने का आदेश जारी किया है। लेकिन सरायपाली अंचल में गोबर खरीदने के लिए अधिकारी व पंचायत सचिव क्यों उदासीन हैं यह समझ से परे है।

scroll to top