Close

मैसूर के मूर्तिकार की बनाई प्रतिमा अयोध्या में होगी स्थापित, राम लला की मूर्ति का हुआ चयन,बढ़ेगी राम मंदिर की शोभा

नेशनल न्यूज़। भाजपा के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने सोमवार को कहा कि कर्नाटक के प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई ‘राम लल्ला’ की मूर्ति अयोध्या में भव्य राम मंदिर की शोभा बढ़ाएगी। राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाना है।

येदियुरप्पा ने ‘एक्स’ पर अपनी खुशी साझा करते हुए कहा,”मैसूर के मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई भगवान राम की मूर्ति को अयोध्या के भव्य श्री राम मंदिर में स्थापना के लिए चुना गया है, जिससे राज्य के सभी राम भक्तों का गौरव और खुशी दोगुनी हो गई है। ‘शिल्पी @योगीराज_अरुण’ को हार्दिक बधाई।” येदियुरप्पा के बेटे और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बी वाई विजयेंद्र ने भी राज्य और मैसूर को गौरवान्वित करने के लिए योगीराज की सराहना की।

विजयेंद्र ने कहा, “यह मैसूर का गौरव है, कर्नाटक का गौरव है कि अद्वितीय मूर्तिकला अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई राम लल्ला की मूर्ति 22 जनवरी को अयोध्या में स्थापित की जाएगी।” उन्होंने कहा कि कर्नाटक का भगवान राम से गहरा संबंध है क्योंकि किष्किंधा इसी राज्य में स्थित है। यह किष्किंधा ही है जहां राम के परम भक्त हनुमान का जन्म हुआ था। एक इंटरव्यू में बोलते हुए, योगीराज ने कहा कि उन्हें अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है कि उन्होंने जो मूर्ति बनाई थी उसे स्वीकार कर लिया गया है या नहीं।

हालाँकि, भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने ‘एक्स’ पर संदेश पोस्ट किया था, जिससे उन्हें विश्वास हो गया कि उनका काम स्वीकार कर लिया गया है। उनके अनुसार, वह ‘राम लला’ की मूर्ति तराशने के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र द्वारा चुने गए तीन मूर्तिकारों में से थे। योगीराज ने कहा, “मुझे खुशी है कि मैं देश के उन तीन मूर्तिकारों में शामिल था, जिन्हें ‘राम लला’ की मूर्ति तराशने के लिए चुना गया था।” प्रसिद्ध मूर्तिकार, जिन्होंने केदारनाथ में स्थापित आदि शंकराचार्य की मूर्ति और दिल्ली में इंडिया गेट के पास स्थापित की गई सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति बनाई थी, ने कहा कि उनके लिए चुनौती आसान नहीं थी।

 

योगीराज ने कहा, “मूर्ति एक बच्चे की होनी चाहिए, जो दिव्य भी है, क्योंकि यह भगवान के अवतार की मूर्ति है। जो लोग मूर्ति को देखते हैं उन्हें दिव्यता का एहसास होना चाहिए।” “बच्चे जैसे चेहरे के साथ-साथ दिव्यता के पहलू को ध्यान में रखते हुए, मैंने लगभग छह से सात महीने पहले अपना काम शुरू किया। अब मैं बेहद खुश हूं। चयन से अधिक लोगों को इसकी सराहना करनी चाहिए।’ तभी, मैं खुश हो पाऊंगा,” मूर्तिकार ने कहा।

 

scroll to top