Close

यूएई की यात्रा से पहले जान लें कोविड वैक्सीनेशन और क्वारंटीन से जुड़े ये नियम

संयुक्त अरब अमीरात के भारत से ट्रांजिट पैसेंजर्स के लिए ट्रैवल बैन हटाने के बाद दोनों देशों के बीच कई फ्लाइट सर्विस शनिवार यानी आज से शुरू होंगी. चेन्नई, कोच्चि, बेंगलुरु, त्रिवेंद्रम और नई दिल्ली जैसे शहरों से अबू धाबी के लिए उड़ानें आज से फिर से शुरू होने जा रही हैं. इसके अलावा,एतिहाद एयरवेज 10 अगस्त से यूएई के लिए तीन और शहरों अहमदाबाद, हैदराबाद और मुंबई से फ्लाइट शुरू करेगी.

वहीं, भारत से शारजाह और दुबई के लिए उड़ानें गुरुवार को शुरू हो गई थीं. यूएई एयरलाइंस एयर अरबिया और एमिरेट्स की एक-एक फ्लाइट  5 अगस्त को केरल के कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से रवाना हुईं. इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि सभी भारतीय यात्री संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा नहीं कर सकते हैं. केवल ट्रांजिट पैसेंजर्स और संयुक्त अरब अमीरात के रेजिडेंट्स को यात्रा करने की अनुमति है.

प्रतिबंधों में ढील के बाद यूएई की यात्रा कैसे करें

स्टेप 1: दुबई के रेजिडेंट्स को जीडीआरएफए (जनरल डायरेक्टर ऑफ रेजीडेंसी एंड फॉरेन अफेयर्स) की मंजूरी के लिए आवेदन करना होगा. अबू धाबी और शारजाह के रेजिडेंट्स को आईसीए (फेडरल अथॉरिटी ऑफ आइडेंटिटी एंड सिटिजनशिप) की मंजूरी के लिए आवेदन करना होगा.

स्टेप 2: संयुक्त अरब अमीरात के रेजिडेंट्स को यूएई द्वारा अप्रूव कोविड -19 वैक्सीन की दोनों डोज लेने की बात साबित करने के लिए एक सर्टिफिकेट प्रस्तुत करना होगा. इसके साथ ही वैक्सीन की दूसरी डोज यात्रा से कम से कम 14 दिन पहले ली गई हो. यूएई ने स्पुतनिक वी, ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका,फाइजर-बायोएनटेक, मॉडर्ना, जॉनसन एंड जॉनसन, सिनोफार्म और नोवावैक्स वैक्सीन को अप्रूव किया हुआ है.

स्टेप 3: एक बार जब आपको जीडीआरईए/आईसीए से अप्रूवल मिल जाता है तो आप टिकट बुक कर सकते हैं.

स्टेप 4: यात्रियों को डिपार्चर से 72 घंटे पहले पीसीआर टेस्ट कराना होगा. क्यूआर कोड के साथ रिजल्ट ‘रजिस्टर अराइवल’ पोर्टल पर अपलोड किए जाने चाहिए.पोर्टल को smartservices.ica.gov.ae पर जाकर एक्सेस किया जा सकता है.

स्टेप 5: यदि डिपार्चर एयरपोर्ट सुविधा देता है तो कोई यात्री रैपिड पीसीआर टेस्ट का विकल्प चुन सकता है.

सभी यात्रियों के लिए 10 दिन का क्वारंटीन अनिवार्य 

यूएई पहुंचने पर सभी यात्रियों को 10 दिनों के लिए अनिवार्य रूप से क्वारंटीन रहना होगा. इसके अलावा, यात्रियों को क्वारंटीन पीरियड के दौरान एयरपोर्ट अथॉरिटीज की ओर से दिया गया मेडिकली अप्रूव्ड ट्रैकिंग रिस्टबैंड पहनना होगा. आइसोलेशन वाले यात्रियों को चौथे और आठवें दिन पीसीआर टेस्ट भी कराना होगा.

 

यह भी पढ़ें- रक्षाबंधन पर राखी और कपड़े ही नहीं, मिठाई भी चुनें राशि अनुसार

One Comment
scroll to top