Close

ऑयली स्कैल्प की देखभाल करने के लिए अपनाएं ये उपाय, बालों में खुजली से मिलेगा छुटकारा

तैलीय बालों के कारण संक्रमण, खुजली और बालों के झड़ने का खतरा होता है. ये तेल और ग्रीस आपके बालों पर मौजूद तेल ग्रन्थियों से आते हैं. जो सीबम का उत्पादन करते हैं, बहुत बार देखने को मिलता है कि ये अनुवांशिक भी होते हैं. ये स्कैल्प में मौजूद तेल ग्रन्थियों से अधिक तेल निकलने के कारण भी हो सकता है. साथ ही ये मौसम और हॉर्मोन्स के कारण भी हो सकता है, ये आपके स्कैल्प के प्राकृतिक तेलों का संतुलन बिगाड़ सकते है तो आप कुछ उपाय करके अपने तैलीय स्कैल्प की देखभाल कर सकती हैं. चलिए जानते हैं कैसे.

खानपान का रखें ख्याल– आप जिस तरीके का खाना खाते है, इसका असर आपके बालों पर भी पड़ता है. अपने स्कैल्प को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आपको सभी तरह के पोषण को शामिल करने की जरूरत है ताकि ऑयली स्कैल्प को जड़ से खत्म कर सकें. अगर आपकी स्कैल्प ऑयली है तो तैलीय भोजन के इस्तेमाल से दूर रहें. इसके अलावा आप अपने आहार में ओमेगा-3 फैटी एसिड, फलों और सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे आप अपने सुबह के नाश्ते और दोपहर के खाने में शामिल करें.

कंडीशनर न लगाएं– हालांकि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपकी स्कैल्प की त्वचा ऑयली और सूखी है लेकिन आपको इसके लिए कंडीशनर का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है क्योंकि कई बार लोग बालों को ऑयल फ्री और मुलायम बनाने के लिए कंडीशनर का उपयोग करते हैं लेकिन इससे आपके स्कैल्प में चिकनापन आता है. साथ ही बालों के झड़ने और बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा मिल सकता है.

बालों को अधिक न छुएं– कई लोगों की आदत होती है कि वह बार-बार अपने बालों को छूते हैं या उन पर हाथ फेरते  हैं. इसके अलावा बालों को बार-बार खोलना, बांधना और मोड़ने से भी बाल अधिक टूटते हैं. साथ ही ऑयली स्कैल्प से तेल का अधिक उत्पादन होता है, जिसके कारण बाल अधिक उलझने लगते है.

कंघी साफ होकई बार बालों को संवारते वक्त हमारे कई बाल टूट जाते हैं और आप अपने कंघी को सही तरीके से साफ नहीं करते है, तो इससे बैक्टीरिया और गंदगी कंघी पर जमा हो सकती है, यह आपके स्कैल्प को और अधिक ऑयली और संक्रमित कर सकती है, इसके अलावा इससे बाल ज्यादा टूटने लगते है और डैंड्रफ भी आ सकते हैं.

स्ट्रेटनर कम इस्तेमाल करें– हमें अपने बालों पर हेयर स्ट्रेटनर और कर्लिंग वैंड का इस्तेमाल करना अच्छा लगता है क्योंकि इससे हमारे बालों को नया लुक मिलता है लेकिन इससे आपके बालों को नुकसान भी हो सकता है. कभी-कभी इसका इस्तेमाल कर सकते लेकिन रोज नहीं.

 

 

यह भी पढ़ें- कर्नाटक के स्कूल-कॉलेजों में स्टूडेंट्स के हिजाब पहनने पर लगी रहेगी रोक, हाईकोर्ट ने कहा- यह इस्लाम का अनिवार्य हिस्सा नहीं

One Comment
scroll to top