Close

आज का इतिहास 10 जनवरी : आज के दिन से हुई थी विश्व हिंदी दिवस की शुरुआत

यूं तो हर तारीख का कोई न कोई इतिहास होता है,लेकिन 10 जनवरी का इतिहास कई मायने में, विशेष तौर पर हिंदी प्रेमी लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण है.कारण है कि इस दिन विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है.पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए 2006 में प्रति वर्ष 10 जनवरी को हिंदी दिवस मनाने की घोषणा की थी.विश्व में हिंदी का विकास करने और एक अंतरराष्ट्रीय भाषा के तौर पर इसे प्रचारित-प्रसारित करने के उद्देश्य से विश्व हिंदी सम्मेलनों की शुरुआत की गई और प्रथम विश्व हिंदी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित हुआ था. इसीलिए इस दिन को विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है.

आज के ही दिन 10 जनवरी को साल 1886 में भारत के शिक्षाविद,अर्थशास्त्री एवं न्यायविद् जॉन मथाई का जन्म हुआ था.उनका पूरा नाम चलियाल जॉन मथाई था. जिन्हें भारत और विदेशों में डॉ जॉन मथाई (John Matthai) के नाम से जाना जाता है, वे एक अर्थशास्त्री थे. जॉन मथाई ने भारत के पहले रेल मंत्री और बाद में भारत के वित्त मंत्री के रूप में कार्य किया. साल 1948 में भारत के पहले बजट की प्रस्तुति के तुरंत बाद उन्होंने पद ग्रहण किया. डॉ जॉन मथाई नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (एनसीएईआर) के पहले अध्यक्ष थे.

आज बॉलीवुड के हैंडसम हंक यानी ऋतिक रोशन आज जन्मदिन मना रहे हैं.उन्हें ग्रीक गॉड के नाम से भी पुकारा जाता है.ऋतिक रोशन का जन्म 10 जनवरी 1974 के दिन मुंबई में हुआ था. ऋतिक को बचपन से ही कला, संस्कृति और सिनेमा का माहौल घर में ही मिला.ऋतिक के पिता राकेश रोशन फिल्म निर्देशक हैं तो दादा रोशनलाल नागरथ संगीत निर्देशक थे. नाना जे. ओम प्रकाश भी निर्माता-निर्देशक थे तो चाचार राजेश रोशन संगीतकार हैं. ऋतिक ने मात्र 6 साल की उम्र में ही एक्टिंग शुरू कर दी थी.उनकी पहली फिल्म ‘आशा’ थी. इसके लिए उन्हें 100 रुपये सैलरी मिली थी.अपनी पहली सैलरी से उन्होंने 10 हॉट व्हील्स कार खरीदी थी.

देश दुनिया के इतिहास में 10 जनवरी की तारीख में दर्ज कुछ महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है:-

1616: ब्रिटिश राजदूत सर थॉमस रो ने अजमेर में मुगल बादशाह जहांगीर से मुलाकात की.
1692 : कलकत्ता के संस्थापक जॉब कारनॉक का कलकत्ता में निधन.
1818 : मराठा सेना और ब्रिटिश सेना के बीच रामपुरा में तीसरी और अंतिम लड़ाई हुई.
1836: प्रोफेसर मधुसूदन गुप्ता ने पहली बार मानव शरीर की आंतरिक संरचना का अध्ययन किया.
1886: भारत के शिक्षाविद, अर्थशास्त्री एवं न्यायविद जॉन मथाई का जन्म.
1908: हिन्दी के निबन्धकार और साहित्यकार पद्मनारायण राय का जन्म.
1912 : सम्राट जार्ज पंचम और रानी मैरी भारत से रवाना हुए.
1940: भारतीय पार्श्व गायक और शास्त्रीय संगीतकार के. जे. येसुदास का जन्म.
1946: लंदन में संयुक्त राष्ट्र महासभा की पहली बैठक में 51 राष्ट्रों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया.
1969: प्रसिद्ध राजनेता एवं लेखक सम्पूर्णानंद का निधन.
1972: पाकिस्तान की जेल में नौ महीने से अधिक समय तक कैद रहने के बाद शेख मुजीब-उर-रहमान स्वतंत्र राष्ट्र बने बांग्लादेश पहुंचे.
1974: भारतीय अभिनेता ऋतिक रोशन का जन्म.
1975: नागपुर में प्रथम विश्व हिन्दी सम्मेलन का आयोजन.
1987 : पूरी दुनिया का चक्कर लगाने का पहला नौका अभियान मुंबई में पूरा हुआ.

 

scroll to top