Close

पपीता खाने से हो सकते हैं सेहत को ये नुकसान, जानें किन लोगों नहीं करना चाहिए इसका सेवन

रसदार दिखने वाला पपीता पोषक तत्वों से भरपूर है. फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत होने से ये कई बीमारियों में फायदेमंद होता है. वैसे तो पपीता हर किसी को पसंद नहीं होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि पपीते का अधिक मात्रा में सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में हम यहां आपको पपीता खाने से होने वाले नुकसानों के बारे में बताएंगे. चलिए जानते हैं.

पपीते से होने वाले नुकसान-

बच्चों के लिए असुरक्षित- एक साल से कम की आयु वाले बच्चे को पपीता नहीं खिलाना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि छोटे बच्चे पानी बहुत कम पीते हैं. जिसके कारण बच्चों को कब्ज की शिकायत हो सकती है. इसलिए कच्चा या पका किसी भी रूप में बच्चों को यह फल न खिलाएं.

गर्भवती महिला के लिए हानिकारक– पपीता बहुत पौष्टिक फल है लेकिन गर्भवती महिलाओं के लिए ये बेहद नुकसानदायक है. वहीं महिलाओं को पपीता खाने से बचने की सलाह देते हैं क्योंकि पपीता भ्रूण को नुकसान पहुचा सकता है. इसलिए गर्भवती महिला को कभी इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

पाचन समस्या बढ़ाए- कब्ज से परेशान लोगों को आमतौर पर पपीता खाने के लिए कहा जाता है. लेकिन इसमें मौजूद अतिरिक्त फाइबर का सेवन कब्ज को जन्म दे सकता है जो दर्द की वजह बन सकता है. वहीं पपीते का अधिक सेवन करने से पेट में ऐंठन, सूजन जैसी समस्या भी हो सकती है.

सांस संबधी समस्या हो सकती है- पपीते में मौजूद एंजाइन पैपैन अस्थमा और सांस संबधी समस्या को बढ़ा सकता है. इन स्वास्थ्य स्थिति को रोकने के लिए अधिक मात्रा में पपीते के सेवन से बचना चाहिए.

ब्लड शुगर कम करे- ज्यादा पपीता खाने से खून में ब्लड शुगर लेवल कम भी हो सकता है जो कि डायबिटीज से पीड़ित मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है.

 

 

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी बोले- डिजिटल क्रांति की जड़ें लोकतंत्र में निहित, समझाया कैसे बदल रही लोगों की जिंदगी

One Comment
scroll to top