Close

रोजाना के 28 रुपये के निवेश में चाहते हैं लाखों का फायदा? एलआईसी की यह पॉलिसी है बेहद फायदेमंद

देश की सबसे बड़ी और पुरानी बीमा कंपनी LIC (Life Insurance Corporation)  पर आज भी देश के लाखों लोग भरोसा करते हैं. कंपनी समय-समय पर कई तरह के ऐसे प्लान लेकर आती है जो लोगों को भविष्य की बेहतर प्लानिंग (Future Planning) करने में मदद करता है. आज हम आपको एलआईसी की ऐसी पॉलिसी के बारे में बताने वाले हैं जो आपको बेहद कम पैसों में अच्छी सेविंग दे सकता है.

एलआईसी की इस स्कीम (LIC Scheme) में केवल 28 रुपये का निवेश करके आपको 2 लाख तक का रिटर्न मिल सकता है. LIC की इस स्कीम का नाम है माइक्रो बचत बीमा योजना (Micro Bachat Insurance Policy). यह सुरक्षा सेविंग और सुरक्षा के लिहाज से बहुत अच्छा प्लान है. इस प्लान की खास बात यह है कि बीमाधारक की मौत के बाद भी यह पूरे परिवार को कवर (Insurance Cover) देता है. इसके साथ ही मैच्योरिटी (Maturity) की पूरी राशी दी जाती है.

जानें माइक्रो बचत बीमा योजना

अगर आपकी उम्र 18 से 55 साल के बीच में है तो आप इस पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं. इस पॉलिसी में निवेश करने के लिए किसी मेडिकल रिपोर्ट (Medical Report) की जरूरत नहीं है. वहीं अगर कोई इंसान 3 साल तक का प्रीमियम भरना है तो उसे 6 महीने के प्रीमियम से छूट मिलती है. वहीं पांच साल तक का प्रीमियम भरने पर 2 साल तक का ऑटो कवर मिलता है. इसके साथ ही व्यक्ति को 50 हजार से 2 साल तक का बीमा भी मिलता है. इस प्लान पर आप लोन (Loan on this Plan) भी ले सकते हैं लेकिन, उसके लिए व्यक्ति द्वारा कम से कम तीन साल तक का प्रीमियम भरना होगा. इसके साथ ही आपको 10 से 15 साल का इंश्योरेंस प्लान टर्म दिया जाता है.

माइक्रो बचत इंश्योरेंस में इतना करना होगा प्रीमियम का भुगतान

बता दें कि माइक्रो बचत इंश्योरेंस का प्रीमियम आपको तिमाही, मासिक (Monthly), 6 महीने या सालाना (Yearly) के आधार पर pay किया जा सकता है. इसके साथ ही इसमें एक्सीडेंटल बीमा (Accidental Insurance) का भी लाभ मिलता है. यदि कोई व्यक्ति 2 लाख रुपये की बीमित राशि 15 साल के लिए लेता है तो उसे सालाना 10,080 जमा करना होंगे. ये रकम रोजाना 28 रुपये और महीने (30 दिन) में 840 रुपये के प्रीमियम के तौर पर जमा करना होगी.

 

 

यह भी पढ़ें- शेयर बाजार की सुस्त शुरुआत, सेंसेक्स 400 अंक से ज्यादा गिरकर 61,000 के नीचे

0 Comments
scroll to top