Close

दाने और मुंहासे हैं खूबसूरती के दुश्मन, किचन की इन सामग्रियों से करें सफाया

स्किन की समस्याओं में मुहांसे और दाने बहुत आम हैं और उसका सामना करीब हर उम्र के लोगों को करना पड़ता है. ये आम तौर से स्किन में सूजन या पेट में टॉक्सिसिटी के कारण होता है. आपकी डाइट आपकी अधिकतर स्किन समस्याओं को काबू करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है. डेयरी के इस्तेमाल से बचा जाना चाहिए क्योंकि ये इंसुलिन रिस्पॉन्स उभारने का काम करता है. किचन के कुछ सामान दानों से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं और जादुई तौर पर उसे हटाते हैं.

नींबू- नींबू को दानों के चमत्कारी इलाज के तौर पर बताया जाता रहा है. नींबू में साइट्रिक एसिड गुण रोगाणु रोधक के तौर पर काम करता है. नींबू का रस स्किन पर बैक्टीरिया की संख्या कम करने में मदद करता है. आगे चलकर ये आपको दानों से छुटकारा दिलाता है.

शहद- कच्चा शहद का इस्तेमाल कर आप दानों से मुक्ति पा सकते हैं क्योंकि उसमें प्रभावी रोगाणु रोधी गुण होते हैं जो आगे बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकने में मदद करता है. शहद में सूजन रोधी गुण पाए जाने की वजह से ये लालिमा और सूजन की रोकथाम में मदद करता है. लालिमा और सूजन मुंहासे और दानों के साथ आम हैं. शहद हाइड्रोजन पेरोक्साइड के कम लेवल को रिलीज करता है जो स्किन को डिसइंफेक्ट करने में मदद करता है.

हल्दी- हल्दी का इस्तेमाल लंबे समय से दानों और मुंहासों के इलाज में किया जाता रहा है क्योंकि उसमें औषधीय और चिकित्सकीय गुण होता है. करक्यूमिन यौगिकों की मौजूदगी के कारण ये दानों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. उसमें रोगाणु रोधी, सूजन रोधी और बैक्टीरिया रोधी गुण होने के कारण बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकने में मदद मिलती है.

एलोवेरा- एलोवेरा में बैक्टीरिया रोधी गुण पाए जाते हैं और ये प्रभावी तरीके से आपके चेहरे के निशान या दानों का इलाज कर सकता है. उसका ऐंटिफंगल गुण स्किन की सूजन का इलाज करने में मददगार है. एलोवेरा पौधे में मैग्नीशियम लैक्टेट के कारण दानों से पैदा होनेवाली खुजली को रोकने में मदद मिलती है.

 

यह भी पढ़ें- रुचि सोया का लाभ पतंजलि अधिग्रहण के बाद बढ़कर हुआ 1018 करोड़, स्थापना के बाद से अब तक का सर्वाधिक

One Comment
scroll to top