Close

खून की कमी दूर करते हैं ये लाल रंग के फल और सब्जियां, मिलेंगे ढ़ेरों फायदे

स्वस्थ रहने के लिए आपको खाने में रंग-बिरंगे फल और सब्जियां खानी चाहिए. डॉक्टर्स भी खाने में हरी, लाल, पीली, नारंगी फल और सब्जियां शामिल करने की सलाह देते हैं. इससे शरीर को सभी जरूरी विटामिन और मिनरल मिलते हैं. शरीर में खून की कमी होने पर आपको डाइट में लाल रंग के फल सब्जियां खाने चाहिए. इससे हीमोग्लोबिन बढ़ता है और शरीर स्वस्थ रहता है. त्वचा को चमकदार बनाने के लिए भी लाल रंग के फल-सब्जियां अच्छे होते हैं. इन्हें खाने से डायबीटीज, ऑस्टियोपोरोसिस और हाई कलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं को भी कम किया जा सकता है. जानते हैं फायदे.

1- अनार- लाल रंग के फलों में अनार शामिल है. अनार एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जिससे कैंसर, विशेषतौर से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है. अनार में एंटी इंफ्लामेट्री यौगिक होते हैं जो सूजन को कम करता है. अनार खाने से खून की कमी को दूर करने में मदद मिलती है और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाता है.

2- सेब- सेब को स्वास्थ्य के लिए सबसे फायदेमंद फल माना जाता है. सेब में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, डायट्री फाइबर और फ्लेवेनॉएड्स होते हैं. सेब खाने से कैंसर, डायबिटीज़, हाइपरटेंशन और हार्ट की बीमारियों का खतरा कम होता है.

3- तरबूज- तरबूज खाने से स्वास्थ्य को कई फायदे मिलते हैं. तरबूज में लाइकोपिन पाया जाता है. जो हार्ट की बीमारियों के खतरे को कम करता है. तरबूज खाने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम होता है, जिससे स्ट्रोक का खतरा कम होता है. तरबूज खाने से मैकुलर डिजेनरेशन और मोटापे के खतरे को भी कम किया जा सकता है.

4- चुकंदर- गहरे लाल रंग की चुकंदर आयरन से भरपूर होती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. चुकंदर में प्रचुर मात्रा में फाइबर, पोटाशियम, विटामिन सी, नाइट्रेट और फोलेट होता है. चुकंदर ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है.

5- टमाटर- टमाटर में लाइकोपिन की मात्रा बहुत होती है, जो प्रोस्टेट कैंसर, ओसोफेगस कैंसर और कोलोन कैंसर को खत्म करने में मदद करते हैं. टमाटर में विटामिन सी भी पाया जाता है. त्वचा को खूबसूरत बनाने के खाने में टमाटर जरूर शामिल करें.

 

 

यह भी पढ़ें- हमेशा खूबसूरत और जवां दिखना है, तो रोजाना खाएं ये 5 सुपरफूड

0 Comments
scroll to top