Close

बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट से ज्यादा रिटर्न देती है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम, ये हैं योजनाओं की लिस्ट

सालों से लोगों के बीच फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) निवेश का सबसे भरोसेमंद और सुरक्षित निवेश का साधन रहा है. मध्यम वर्ग से लेकर उच्च आय वर्ग के लोग अपने पैसों को बैंक में FD के रूप में जमा करना पसंद करते हैं. लेकिन, कोरोना काल में FD की ब्याज दरों में तेजी से गिरावट आई है. इस कारण यह निवेश सेफ तो रहा लेकिन, इससे रिटर्न बेहतर अब नहीं मिल रहे हैं.

ऐसे में आप सेफ और बेहतर रिटर्न दोनों पाना चाहते हैं तो आप पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश कर सकते हैं. इसमें पैसे डूबने का खतरा नहीं रहता है क्योंकि यह मार्केट निवेश से दूर और बेहतर रिटर्न देने में मदद करता है. तो चलिए आज हम आपको बैंक एफडी से बेहतर पोस्ट ऑफिस के निवेश ऑप्शन्स के बारे में बताते हैं-

पोस्ट ऑफिस का नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Saving Certificate)

पोस्ट ऑफिस का नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Saving Certificate) निवेश (Investment) का बेहतरीन ऑप्शन है. जहां कोरोना काल में ज्यादातर बैंक 5 से 6 प्रतिशत तक का रेट ऑफ इंटरेस्ट (Rate of Interest) ऑफर कर रहे हैं वहीं नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में आपको करीब 8 प्रतिशत का सालाना ब्याज दर मिलेगा. इस रेट ऑफ इंटरेस्ट का कैलकुलेशन वार्षिक (Annually) आधार पर ही किया जाता है.

लेकिन, खास बात ये है यह पूरी राशि समय सीमा पूरी होने के बाद ही मिलेगी. इस पूरी स्कीम में आप कम से कम 1000 रुपये तक निवेश कर सकते हैं. वही ऊपरी लिमिट की कोई सीमा नहीं है. इस स्कीम के जरिए आप नाबालिग के नाम पर और तीन 18 साल से ऊपर के व्यक्ति के नाम पर जॉइंट अकाउंट (Joint Account) खोल सकते हैं. 10 साल से कम उम्र के बच्चों के नाम पर अकाउंट खोला जा सकता है. लेकिन, इसकी देखरेख माता पिता करेंगे. इस स्कीम के तहत आपको इनकम टैक्स के सेक्शन (Income Tax) 80C के तहत 5 लाख तक की राशि पर टैक्स बचा सकते हैं.

मंथली इनकम स्कीम (Monthly Income Scheme)

मंथली इनकम स्कीम पोस्ट ऑफिस की एक बेहतरीन स्कीम है जिसमें एक बार पैसे डालने के बाद आपको हर महीने पैसे मिलते हैं. इस योजना के तहत आप सिंगल या जॉइंट अकाउंट (Single & joint account) दोनों में से कोई भी अकाउंट खोल सकते हैं. इसके बाद हर महीने पैसे मिलने शुरू हो जाते है. मंथली इनकम स्कीम के तहत आप अधिकतम सिंगल अकाउंट में 5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं. वहीं जॉइंट अकाउंट है तो अधिकतम 9 लाख रुपये जमा कर सकते हैं. यह स्कीम 5 साल में मैच्योर हो सकती हैं. इस स्कीम के तरह आपको 6.6 प्रतिशत का ब्याज दर मिलता है.

किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra)

किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) भी पोस्ट ऑफिस की एक बेहतरीन स्कीम है जिसके तहत आपको बैंक की एफडी से ज्यादा ब्याज दर मिलता है. इसमें आपको 9 प्रतिशत का रेट ऑफ इंटरेस्ट मिलता है. इस स्कीम के तहत आप कम से कम 1000 रुपये  न्यूनतम राशि खरीद सकते हैं. इस स्कीम के तहत आप सिंगल अकाउंट और ज्वाइंट अकाउंट दोनों में से कोई भी एक खोल सकते हैं. इस स्कीम का लॉक इन पीरियड (Lock in Period). पांच साल के बाद आप इस पूरी राशि को निकाल सकते हैं. इस स्कीम में पैसे निवेश करने पर इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत टैक्स में छूट मिलता है.

 

 

यह भी पढ़ें- घर का बदल गया है एड्रेस तो इस तरह करें राशन कार्ड ट्रांसफर, यह पूरा प्रोसेस

One Comment
scroll to top