Close

राजधानी में क्षेत्र में बेहतर बिजली आपूर्ति के लिए सिलतरा में नया ईएचटी सब-स्टेशन ऊर्जीकृत

० 24 करोड़ की लागत से बना 132 केवी के नया ईएचटी सब-स्टेशन
० राजधानी में बढ़ती बिजली की मांग की पूर्ति के लिए अधोसंरचना का विकास
० ट्रांसमिशन कंपनी का नया अतिउच्चदाब उपकेंद्र ऊर्जीकृत

रायपुर। प्रदेश में आर्थिक विकास को गति देने के लिए छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी लगातार पारेषण क्षमता में वृद्धि कर रही है। इसी कड़ी में राजधानी से लगे सिलतरा औद्योगिक क्षेत्र में 132/33 केवी के नए उपकेंद्र को ऊर्जीकृत किया गया। लगभग 24 करोड़ की लागत से इसका अतिउच्चदाब उपकेंद्र (ईएचटी सब-स्टेशन) का निर्माण किया गया है। इसके ऊर्जीकृत होने से राजधानी क्षेत्र तथा इनसे लगे 38 गांवों के विभिन्न उपभोक्ताओं को सीधा फायदा होगा। साथ ही सिलतरा फेस-02 के उद्योगों को मांग के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति हो सकेगी।

सिलतरा के इस उपकेंद्र को ट्रांसमिशन कंपनी की प्रबंध निदेशक श्रीमती उज्जवला बघेल ने पूजा-अर्चना कर ऊर्जीकृत किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विद्युत आपूर्ति को बेहतर बनाने के लिए विशेष कार्ययोजना बनाकर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने नए ऊपकेंद्र के ऊर्जीकरण के लिए अधिकारी-कर्मचारियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। यह ट्रांसमिशन कंपनी का 132वां अतिउच्चदाब उपकेंद्र हैं। राज्य बनने के समय अतिउच्चदाब उपकेंद्रों की संख्या महज 27 थी।

गौरतलब है कि औद्योगिक क्षेत्र सिलतरा प्रदेश का सबसे तेजी से बढ़ता हुआ औद्योगिक केंद्र है, जिसमें राज्य को वृहत मात्रा में राजस्व एवम स्थानीय निवासियों को रोजगार मिल रहा है। प्रदेश के आर्थिक विकास में इस क्षेत्र का महत्वपूर्ण योगदान है। सिलतरा में एक 220/132/33 केव्ही सबस्टेशन पहले से ही कार्यरत है, परन्तु विद्युत की मांग में वृद्धि के कारण नए उपकेंद्र की आवश्यकता महसूस की गई। तदानुसार पॉवर कंपनी ने 132/33केव्ही उपकेंद्र निर्माण कार्य सिलतरा फेस-02 में आज पूर्ण कर उर्जीकृत किया, इस सबस्टेशन में 63 एमव्हीए क्षमता के दो ट्रांसफॉर्मर लगाए गए हैं। इससे इस क्षेत्र के बढ़ती हुई विद्युत मांग की आपूर्ति सुगमता से की जा सकेगी।

साथ ही सिलतरा, धरसींवा, चरोदा, धनेली, मुरेठी, सांकरा, कुंरा, परसतराई, सोंडरा बिरगांव, सिलयारी, मांढर, कुरुद एवं आसपास के लगभग 38 गांवों में विभिन्न प्रयोजनों के लिये विद्युत आपूर्ति बेहतर होगी। इस मौके पर कार्यपालक निदेशक सर्वश्री डीके चावड़ा, जेएस नेताम, मुख्य अभियंता केके भौरासे, कृष्णकुमार भगत, अति. मुख्य अभियंता अविनाश सोनेकर, एएन दुबे, अधीक्षण अभियंता विश्वास देशमुख, ऋषि बंछोर, आरके तिवारी, पीके गढ़ेवाल, मनोज राय, कार्यपालन अभियंता उमाकांत यादव, करुणेश यादव, अमित कुमार, रमेश प्रसाद, धनेश देवांगन, प्रशांत साहू, रूबी सारिका चन्द्राकर आदि उपस्थित थे।

scroll to top