Close

न्यूजीलैंड में भारी बारिश से मची तबाही, सैकड़ों लोग फंसे, 2 की मौत

An area flooded during heavy rainfall is seen in Auckland, New Zealand January 27, 2023, in this screen grab obtained from a social media video. @MonteChristoNZ/via REUTERS

वेलिंगटन। न्यूजीलैंड के सबसे बड़े शहर ऑकलैंड (Auckland) में बारिश ने भारी तबाही मचा दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शनिवार को न्यूजीलैंड के सबसे बड़े शहर में रिकॉर्ड स्तर पर बारिश होने से दो लोगों की मौत हो गई और दो अन्य लापता हैं. अधिकारियों ने ऑकलैंड क्षेत्र के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी और देश के नए प्रधानमंत्री क्रिस हिपकिंस (PM Chris Hipkins) ने क्षति का आकलन करने के लिए एक सैन्य विमान से शहर का दौरा किया है. बता दें कि जैसिंडा अर्डर्न के इस्तीफा देने के बाद बुधवार को हिपकिंस ने शीर्ष पद की शपथ ली है.

हिपकिंस ने कहा कि बारिश ने शहर को तेजी से प्रभावित किया है. उन्होंने ऑकलैंडर्स को अधिक बारिश की संभावना को देखते हुए किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार होने की सलाह दी है. इससे पहले, हवाईअड्डे पर सभी उड़ानें बंद होने और टर्मिनल के कुछ हिस्सों में पानी भर जाने के बाद सैकड़ों लोग रातभर ऑकलैंड हवाईअड्डे (Auckland Airport) पर फंसे रहे.

वहीं पुलिस ने बताया कि उन्हें एक व्यक्ति का शव शुक्रवार की शाम एक बाढ़ में डूबी पुलिया में और एक अन्य व्यक्ति का शव शनिवार तड़के एक बाढ़ ग्रस्त पार्क में मिला था. पुलिस ने कहा कि बाढ़ के पानी में बह जाने के बाद एक तीसरे व्यक्ति के लापता होने की सूचना मिली थी, जबकि रेमुएरा के उपनगर में भूस्खलन के कारण एक घर के गिरने के बाद चौथे व्यक्ति का पता नहीं चल पाया है. भारी बारिश का अंदाजा एक वीडियो से लगाया जा सकता है, जिसमें लोगों के सीने तक पानी भरा हुआ दिखाई दे रहा है.

scroll to top