Close

इस साल महिला आईपीएल भी होगा

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आईपीएल 2022 के सभी मैच भारत में ही कराने का फैसला किया है। बोर्ड प्रेसिडेंट सौरव गांगुली ने बताया कि लीग राउंड के मुकाबले महाराष्ट्र के दो शहरों मुंबई और पुणे में खेले जाएंगे। प्लेऑफ और फाइनल का वेन्यू बाद में डिसाइड किया जाएगा।

साथ ही गांगुली ने इस साल रेगुलरआईपीएल के बीच में महिला टी-20 चैलेंज (महिला आईपीएल) कराने की बात भी कही हैं। महिला आईपीएल के मुकाबले मई में खेले जाएंगे।
सौरव गांगुली ने महिला आईपीएल को लेकर भी एक बड़ी अपटेड दी है। उन्होंने कहा- महिला टी20 चैलेंज इस साल मई में फिर से होगा। उम्मीद है कि भविष्य में हम एक बड़े महिला आईपीएल की मेजबानी करने में सक्षम होंगे, लेकिन इस साल आईपीएल प्लेऑफ के दौरान वूमेन T20 चैलेंज का आयोजन जरूर होगा।

महिलाआईपीएल में 3 टीमें हिस्सा लेती है। सुपरनोवा, वेलोसिटी और ट्रेल ब्लेजर्स। अभी तक यह टूर्नामेंट सिर्फ 3 बार खेला गया है। 2018 और 19 में सुपरनोवा जबकि 2020 में ट्रेल ब्लेजर्स ने ये खिताब जीता था। पिछले साल कोरोना के चलते ये टूर्नामेंट नहीं खेला जा सका था।

कोविड से करेंगे मुकाबला

गांगुली ने कहा कि मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए बोर्ड ने भारत में ही मैच कराने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि बाहर आयोजन कराने का विकल्प तभी आजमाया जा सकता है जब देश में कोरोना बेकाबू हो जाए।

मुंबई में हैं तीन स्टेडियम

मुंबई और पुणे में मैच होने से टीमों को ज्यादा मूव नहीं करना होगा। मुंबई में वानखेड़े, DY पाटिल और ब्रेबोर्न के रूप में तीन स्टेडियम हैं। वहीं पुणे में एक स्टेडियम है। टीमें बस से भी वेन्यू तक का सफर तय कर सकती हैं। UAE में भी टीमों ने ऐसा ही किया था और शारजाह, दुबई व अबुधाबी के बीच बस से सफर किया था।

10 टीमों के बीच 74 मुकाबले

आईपीएलके इस सीजन में दो टीमों का इजाफा होगा। अहमदाबाद और लखनऊ फ्रेंचाइजी लीग की नई टीमें होंगी। इससे मैचों की संख्या भी 60 से बढ़कर 74 हो जाएगी।

27 मार्च से शुरू हो सकता है टूर्नामेंट

टूर्नामेंट की तारीख को लेकर अभी तक कोई ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन BCCI ने सभी फ्रेंचाइजी मालिकों को बताया है कि वह 27 मार्च से टूर्नामेंट की शुरुआत करने पर विचार कर रहा है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने अपने बयान में कहा था- मुझे यह कन्फर्म करते हुए खुशी हो रही है कि आईपीएल का 15 वां सीजन मार्च के अंतिम हफ्ते में शुरू होगा और मई के अंत तक चलेगा।

अधिकांश टीम मलिकों ने अपनी इच्छा व्यक्त की है कि टूर्नामेंट भारत में ही आयोजित किया जाए। बीसीसीआई भी हमेशा से भारत में ही 2022 का आयोजन करने के लिए उत्सुक था, जिसमें दो नई टीमें ‘अहमदाबाद और लखनऊ’ दिखाई देंगी। साथ ही हमारी पूरी कोशिश यही रहेगी कि आईपीएल भारत में बना रहे।

पिछले साल बीच में रोकना पड़ा था टूर्नामेंट

2021 में आईपीएलके 14वें सीजन का आयोजन पहले भारत में ही किया गया था, लेकिन कोरोना के कारण कई खिलाड़ियों के संक्रमित होने के बाद टूर्नामेंट को 29 मैचों के बाद बीच में ही रोकना पड़ा था। इसके बाद आईपीएल 2021 के बचे हुए 31 मुकाबले सितंबर-अक्टूबर में यूएई में कराए गए थे। इससे पहले साल 2020 का पूराआईपीएलसीजन भी यूएई ने ही होस्ट किया था। इस बार बीसीसीआई ऐसा नहीं करना चाहता है।

 

 

यह भी पढ़ें- आज दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

One Comment
scroll to top