Close

रीपा के निर्माण कार्यों की करें नियमित मॉनीटरिंग: जिपं सीईओ डॉ. ज्योति पटेल

० जनपद पंचायत नवागढ़ की ग्राम पंचायत पचेड़ा में रीपा के तहत चल रहे कार्यों का किया निरीक्षण

जांजगीर-चांपा। जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. ज्योति पटेल ने बुधवार को जनपद पंचायत नवागढ़ की ग्राम पंचायत पचेड़ा गोठान में महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क (रीपा) के तहत चल रहे कार्यो का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने जनपद पंचायत सीईओ, तकनीकी सहायक एवं रीपा निर्माण टीम को कार्यों की सतत रूप से मॉनीटरिंग करते हुए गुणवत्ता के साथ निर्धारित सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक विकासखण्ड की दो गोठान में रीपा योजना के निर्माण कार्य चल रहे हैं। जांजगीर-चांपा की पांच जनपद पंचायत के अंतर्गत 10 गोठान एवं सक्ती जिले की 4 जनपद पंचायत की 8 गोठानों में रीपा के तहत निर्माण कार्य किये जा रहे हैं। जिसमें नवागढ़ जनपद पंचायत के अंतर्गत पेंड्री एवं पचेड़ा को रीपा के अंतर्गत लिया गया है। पेंड्री गोठान में रीपा योजना का विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत के द्वारा 3 फरवरी को शुभारंभ किया गया है। रीपा योजना का सुचारू रूप से क्रियान्वयन हो और किसी तरह की कोई दिक्कत न आए इसको लेकर जिपं सीईओ द्वारा सतत रूप से निरीक्षण किया जा रहा है। जिपं सीईओ ने बुधवार को ग्राम पंचायत पचेड़ा में रीपा के अंतर्गत चल रहे शौचालय निर्माण, डबरी निर्माण, ऑफिस भवन, फेब्रिकेशन शेड, आरओ वाटर शेड निर्माण, गोठान में एसएचजी शेड निर्माण कार्यों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि रीपा से ग्रामीणों, स्व सहायता समूह, युवाओं को गांव में रहते हुए ही रोजगार मिलेगा।

पचेड़ा में फेब्रिकेशन के क्षेत्र में कार्य करने के लिए शेड बनाया जा रहा है, इस शेड में कार्य करते हुए ग्रामीण परिवार अपनी आय में वृद्धि करेंगे। इसके अलावा आरओ वाटर शेड निर्माण सहित अन्य कार्यों का जायजा लेते हुए उन्होंने अधिकारियों से सतत मॉनीटरिंग करने के साथ ही प्रतिदिन चल रहे कार्यों की जानकारी भेजने के निर्देश भी दिए। उन्होंने सचिव, गोठान समिति सदस्यों से कहा कि गोठान में नियमित रूप से गोबर की खरीदी की जाए और उससे समूह की महिलाओं द्वारा वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण नियमित रूप से कराया जाए। उन्होंने कहा कि गोठान में रीपा योजना में गांव के ग्रामीणों, महिलाओं सहित युवाओं को रोजगार मुहैया होगा, इसलिए उन्हें अधिक से अधिक जानकारी, दी जाए। इस दौरान जनपद पंचायत सीईओ श्री अनिल कुमार, तकनीकी सहायक अब्दुल कामिल, सरपंच श्री कृष्णा कश्यप, सचिव सहित गोठान समिति सदस्य मौजूद रहे।

 

scroll to top