Close

आज का इतिहास 9 फरवरी : संसद हमले के मास्टमाइंड को हुई थी फांसी, बाबा आमटे की पुण्यतिथि

इतिहास के पन्नो में 9 फरवरी का दिन कई महत्वपूर्ण घटनाओं की गवाही देता है. आइये सिलसिलेवार तरीके से इसे जानने का प्रयास करते हैं. 9 फरवरी साल 2013 ये वो दिन था जब अफजल गुरु को फांसी दी गई थी. बता दें अफजल गुरु, 13 दिसंबर 2001 में हुए संसद हमले का मुख्य मास्टरमाइंड था. इस हमले में अफजल के साथ अफशान गुरु, एसएआर गिलानी और शौकत हुसैन को भी गिरफ्तार किया गया था लेकिन बाद में गिलानी और अफशान को बरी कर दिया गया वहीं शौकत की मौत की सजा को घटा कर 10 साल कैद की सजा में बदल दिया गया. संसद पर हुए हमले में दिल्ली पुलिस के पांच जवान, CRPF की एक महिला सिक्योरिटी गार्ड, राज्यसभा के दो कर्मचारी और एक माली शहीद हुए थे.

इतिहास के दूसरे अंश में बात सामाजिक कार्यकर्ता बाबा आमटे की करेंगे. आज उनकी पुण्यतिथि है. डॉ. मुरलीधर देवीदास आमटे यानी कि ‘बाबा आम’टे सामाजिक कार्यकर्ता थे उन्होंने अपना पूरा जीवन कुष्ठ रोगियों की सेवा में समर्पित कर दिया. उनके द्वारा किये गए कार्यों को देखते हुए साल 1985 में उन्हें रमन मैग्सेसे अवार्ड से सम्मानित किया गया. इसके अलावा 1988 में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार पुरस्कार, 1990 टेम्पलटन पुरस्कार का एक हिस्सा, 1999 गांधी शांति पुरस्कार और पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया. लोगों के प्रति कार्य और जीवनशैली को देखते हुए बाबा आमटे को ‘आधुनिक गांधी’ की संज्ञा दी गई.

देश- दुनिया में 9 फरवरी का इतिहास
2010ः हैती में आए भूकंप से मरने वालों की संख्या 2.30 लाख होने की आधिकारिक घोषणा की गई.

1975ः रूसी अंतरिक्ष यान सोयूज-17 अंतरिक्ष में 29 दिन बिताने के बाद धरती पर लौटा.

1971ः अमेरिकी स्पेसी एजेंसी का चांद पर भेजा गया अपोलो-14 मिशन धरती पर लौटा.

1951ः आजाद भारत में पहली जनगणना के लिए सूची बनाने का काम शुरू हुआ.

1757: रॉबर्ट क्लाइव ने अलीनगर संधि के जरिए कलकत्ता (अब कोलकाता) को सिराजुद्दौला से लेकर ब्रिटिश नियंत्रण वाले इलाके में शामिल किया.

 

scroll to top