Close

भीगा या रोस्टेड, कौन सा बादाम है बेहतर? क्या हैं इसके फायदे जानिए

हम रोज अपने खाने में बादाम को जरूर शामिल करते हैं और ऐसा इस लिए क्योंकि बादाम को खाने से याददाश्त बढ़ती है. साथ ही इसको खाने से शरीर को कई फायदे भी होते हैं. बादाम खाना शरीर के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन E पाया जाता है और इसी वजह से रोजाना बादाम खाना काफी सेहतमंद माना जाता है. विटामिन E के साथ-साथ इसमें जिंक, कैल्शियम, मैग्नीशियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है जो हमें फिट रखने में कारगर है. कुछ लोग रोस्टेड तो कुछ लोग बादाम को भिगोकर खाना पसंद करते हैं. वहीं कुछ लोगों का मानना है कि सूखा खाने से भी उतने ही फायदे मिलते हैं जितने किसी और तरीके से. अगर बादाम खाने को लेकर किसी तरह का कन्फ्यूजन है तो हम बताते हैं बादाम खाने का सही तरीका क्या है? और क्या-क्या फायदे होते हैं?

दरअसल, बादाम में कई तरह के विटामिन, मिनरल्स पाए जाते हैं. इन सभी का पूरा फायदा मिले इसलिए बादाम को रातभर भिगोकर रखना अच्छा माना जाता है. जब बादाम को भिगोकरक खाया जाता है तो इससे पहले इनके छिलके निकाल दिए जाते हैं. जिससे इनका सारा पोषक तत्व शरीर को मिल जाता है. इतना ही नहीं भीगे बादाम खाने से दिल की सेहत अच्छी रहती है. ये बेहतरीन एंटी ऑक्सिडेंट का काम करते हैं.

वहीं पोषण विशेषज्ञ पूजा माखीजा ने सोशल प्लेटफ़ॉर्म इंस्टाग्राम पर अपनी एक रील साझा की है, जिसमें उन्होंने बताया है कि भीगा बादाम हमारी सेहत के लिए कितने फायदेमंद हैं. पूजा का मानना है कि अगर छिलका समेत बादाम खाने से वो पचाने में मुश्किल हो सकता है. जबकि अगर बादाम को भिगो के खाया जाये तो नट्स चबाना आसान हो जाता है. बादाम को भिगोने से बादाम में फाइटिक एसिड भी कम हो जाता है. फाइटिक एसिड कैल्शियम, जस्ता और मैग्नीशियम के अवशोषण में हस्तक्षेप कर सकता है.

scroll to top