Close

कॉफी पीने का सबसे सही समय क्या है? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

कॉफी पीने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है. अक्सर थकान दूर करने के लिए लोग काफी पीते हैं. एक स्टडी के मुताबिक, कॉफी पीने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है. हालांकि, कॉफी पीने के लिए का समय भी पहले से तय किया जाना चाहिए. कई लोगों की जरूरत से ज्यादा कॉफी पीने की आदत होती है, जिससे आगे चलकर शरीर को भारी नुकसान भी पहुंच सकता है.

स्टडी के मुताबिक, खाने के एकदम बाद कॉफी नहीं पीना चाहिए. इससे पाचन बिगड़ सकता है. खाने के बाद चाय या कॉफी पीने की आदत बहुतों में होती है लेकिन यह बहुत ही गलत आदत है. इससे शरीर आहार में मौजूद आयरन को अवशोषित नहीं कर पाता और न ही प्रोटीन को पचा पाता है.

स्टडी के मुताबिक ठोस फूड सामग्री खाने से पहले कॉफी पीना आपके मूड के साथ खिलवाड़ कर सकता है और मूड में लगातार बदलाव देखने को मिल सकता है. इसके अलावा कैफीन का इस्तेमाल नकारात्मक तरीके से दिमागी सेहत को प्रभावित कर सकता है. रिसर्च में पाया गया है कि अगर आप सुबह ब्रेकफास्ट के बाद कॉफी पीते हैं, तो इससे ब्लड शुगर अचानक से नहीं बढ़ता है, जिससे शरीर को नुकसान भी कम पहुंचता है.

सॉलिड फूड्स शरीर में धीरे-धीरे ब्लड शुगर बढ़ाते हैं जबकि लिक्विड फूड्स तुरंत ब्लड शुगर बढ़ा देते हैं. इसलिए अगर आप कॉफी पीने के शौकीन हैं, तो सुबह का नाश्ता करने के बाद कॉफी पिएं. रिसर्च के अनुसार बिना ब्रेकफास्ट किए खाली पेट कॉफी पीने से ब्लड ग्लूकोज रिस्पॉन्स 50% तक बढ़ जाता है. ब्रेकफास्ट के बाद पी गई कॉफी आपकी सेहत को कुछ फायदे भी पहुंचा सकती है.

आप एक हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट के साथ अपने दिन की शुरूआत करें. जिसमें आप फलों और सब्जियों को शामिल करें. आप परांठा, पोहा, इडली, डोसा, इडली और रोटी या सब्जी खा कर अपने दिन की शुरूआत कर सकते हैं. इसके अलावा, आप सूखे मेवे और हर्बल टी का सेवन भी कर सकते हैं.

scroll to top