Close

45 रनों पर सिमटी भारत की पहली पारी, जो रूट ने झटके पांच विकेट

IND vs ENG 3rd Test: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट में इंग्लिश टीम ने शानदार वापसी करते हुए भारत को उसकी पहली पारी में सिर्फ 145 रनों पर समेट दिया. पहले दिन तीन विकेट पर 99 रन बनाने वाली टीम इंडिया दूसरे दिन सिर्फ 46 रन ही बना सकी. इंग्लैंड के लिए पार्ट टाइम स्पिनर जो रूट और जैक लीच ने कमाल की गेंदबाजी की. रूट ने जहां पांच विकेट झटके, वहीं लीच को चार सफलता मिली. इंडिया के ऑलआउट होते ही टी ब्रेक की घोषणा कर दी गई.

भारत की तरफ से सलामी बल्लेबाज रोहित ने 96 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से सबसे ज्यादा 66 रन बनाए. रोहित के अलावा कप्तान कोहली ने 27, अश्विन ने 17, शुभमन ने 11, रहाणे ने सात, पंत ने एक, पुजारा शून्य, वाशिंगटन सुंदर शून्य, अक्षर पटेल शून्य और जसप्रीत बुमराह ने एक रन बनाए जबकि ईशांत शर्मा 10 रन बनाकर नाबाद रहे.

वहीं इंग्लैंड के लिए जो रूट ने 6.2 ओवर में तीन मेडन के साथ सिर्फ आठ रन देकर पांच विकेट चटकाए. इसके अलावा जैक लीच ने 20 ओवर में 54 रन देकर चार विकेट लिए. वहीं जोफ्रा आर्चर को एक सफलता मिली.

जो रूट गुलाबी गेंद से पांच विकेट लेने वाले इंग्लैंड के पहले स्पिनर बन गए हैं. इसके साथ ही डे-नाइट टेस्ट में यह किसी इंग्लिश गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है. रूट ने ऋषभ पंत, आर अश्विन, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल और जसप्रीत बुमराह को अपना शिकार बनाया.

दूसरे दिन भारत को चौथा झटका 114 के स्कोर पर रहाणे के रूप में लगा, जो केवल सात रन बनाकर जैक लीच की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए. लीच ने इसके बाद रोहित को भी एलबीडब्ल्यू आउट करके भारत को एक और झटका दिया. रोहित ने 96 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से 66 रन बनाए.

यहां से कप्तान जो रूट ने टीम इंडिया को बैकफुट पर धकेल दिया. रूट ने ऋषभ पंत (1), वाशिंगटन सुंदर (0) और अक्षर पटेल (0) को आउट करके 125 तक भारत के आठ विकेट गिरा दिए. रूट ने फिर रविचंद्रन अश्विन (17) को भी जैक क्रॉली के हाथों कैच कराकर भारत को नौवां झटका दिया. अश्विन ने 32 गेंदों पर तीन चौके लगाए.

भारत का अंतिम विकेट 145 के स्कोर पर जसप्रीत बुमराह (1) के रूप में गिरा. अपना 100वां टेस्ट खेल रहे ईशांत शर्मा 20 गेंदों पर एक छक्के की मदद से 10 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत के ऑलआउट होते ही चायकाल की घोषणा कर दी गई.

इंग्लैंड की ओर से कप्तान रूट ने शानदार गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट चटकाए. रूट किसी भी टेस्ट मैच में पांच विकेट लेने वाले 1983 के बाद से इंग्लैंड के पहले कप्तान बन गए हैं. उनसे पहले बॉब विलिस ने 1983 में पांच विकेट लिए थे. उनके अलावा जैक लीच ने चार और जोफरा आर्चर ने एक विकेट लिया.

scroll to top