Close

महाशिवरात्रि व्रत में इन नियमों का पालन है जरूरी, जानें आज क्या खाएं क्या नहीं, व्रत का पालन न करने पर नहीं मिलेगा पूरा फल

महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा का विशेष महत्व है. धार्मिक मान्यता है कि आज के दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था. माहशिवरात्रि के दिन पूजा-पाठ के साथ व्रत भी रखा जाता है. इस दिन व्रत के नियमों का पालन भी जरूरी है. कहते हैं कि व्रत का पालन न करने पर व्रत का पूरा फल नहीं मिलता. साथ ही, भगवान शिव भी नाराज हो जाते हैं. आइए जानें इस दिन क्या खाएं और क्या न खाएं.

आलू और मखाना: व्रत के दिनों में आलू का सेवन किया जा सकता है. पूरा दिन भूखा रहने पर शरीर में ब्लड शुगर का लेवल और ताकत कम हो जाती है, जिसे आलू बढ़ाने में मदद करता है. वहीं, मखाने में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए व्रत में मखाने भी खाने की सलाह दी जाती है.

कुट्टू का आटा: महाशिवरात्रि के व्रत में कुट्टू के आटे की बनी चीज तुरंत एनर्जी देती है और सेहत से जुड़ी परेशानियों को भी दूर करती है.

साबुदाना: व्रत में साबुदाना का सेवन किया जा सकता है. व्रती के लिए साबुदाना सबसे लाभकारी बताया जाता है. वहीं, पेट की परेशानी को दूर करने में भी साबुदाना लाभदायक होता है.

सिंघाड़े का आटा: सिंघाड़े का आटा शरीर में मैग्नीज का अवशोषण करने में सक्षम होता है. इसलिए व्रत के दिन में सिंघाड़े के आटे का भरपूर लाभ मिलता है. ये पाचन तंत्र के लिए लाभदायी होता है.

महाशिवरात्रि पर भूलकर न खाएं– 

महाशिवरात्रि के दिन व्रत में मांस, मदिरा का पूरी तरह से परहेज करें. इस दिन भोजन में प्याज और लहसुन का इस्तेमाल नहीं करें. इस दिन साधारण नमक न खाएं, अगर नमक खाना है तो सेंधा नमक का ही सेवन करें.

महाशिवरात्रि के दिन क्या खाएं

इस दिन अनार, मौसमी या संतरे का जूस पी सकते हैं. व्रत के दिन ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं. व्रत के दिन मखाने और मूंगफली घी में फ्राई कर लें और फिर खाएं. इस दिन गाजर या लौकी की खीर भी खाई जा सकती है.

 

 

यह भी पढ़ें- ‘ऑपरेशन गंगा’ से जुड़ेगी वायुसेना, यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाएगा C-17 विमान

One Comment
scroll to top