Close

दूध नहीं पीते हैं?इन चीजों का सेवन करके शरीर में कैल्शियम की कमी को करें पूरा

हम सभी बचपन से ही सुनते आए हैं कि हम दूध पीने से स्ट्रांग बनते हैं. दूध में शक्ति होती है जो हमें बीमारियों से बचाती है इसके साथ-साथ  दूध से हड्डियां मजबूत भी होती है, लेकिन हड्डियों के मजबूत होने का कारण कैल्शियम होता है. लेकिन बहुत से लोगों को दूध हजम नहीं होता है. वहीं कुछ लोग दूध पीना पसंद नहीं करते हैं. ऐसे में आज हम बताएंगे कि बिना दूध पिए आप कैसे कैल्शियम की कमी को अपने शरीर से दूर कर सकते हैं. चलिए जानते हैं.

ओट्स -ओट्स हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो कि हमारे शरीर में हो रही कैल्शियम की कमी को पूरा करता है. कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए बादाम या सोया को दूध में  मिलाकर पिएं.

संतरा– संतरे में कैल्शियम भरपूर होता है. यदि आप संतरे को खा नहीं सकते हैं तो उसका जूस पीएं वो भी बिना शक्कर मिलाए.

धूप– कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए हर रोज धूप में आधा घंटे तक रहने से एवं अंडे मछली अनाज का सेवन करने से आपको फायदा होगा.

नट्स– कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आप नट्स का सेवन कर सकते हैं जैसे कि रोस्टेड बादाम पिस्ता या फिर अखरोट इन के उपयोग से आपका शरीर हेल्दी बनेगा.

बींस– बींस में कैल्शियम के साथ-साथ सूर्यम एवं पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. इसलिए आप इसका सेवन कर सकते हैं जो कि आपके शरीर के लिए लाभदायक है.

हरी पत्तेदार सब्जियां– हरी पत्तेदार साग को एवं सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें. जैसे शलजम का साग, पालक, सलाद के पत्ते आदि इनसे आपको कैल्शियम मिलेगा.

 

यह भी पढ़ें- एलोवेरा जेल से स्किन और बालों को बनाएं हेल्दी, जानिए एलोवेरा जेल के 6 फायदे

One Comment
scroll to top