Close

एलोवेरा जेल से स्किन और बालों को बनाएं हेल्दी, जानिए एलोवेरा जेल के 6 फायदे

गर्मियां आते ही बाल और त्वचा से जुड़ी परेशानियां शुरु हो जाती हैं. पसीने से बालों में खुजली, बालों का झड़ना और दोमुहें होना आम बात है, लेकिन बालों की इस समस्या से आपकी परेशानी बढ़ सकती हैं. इस मौसम में स्किन पर भी बुरा असर पड़ता है. तेज धूप में त्वचा झुलस जाती है. ऐसे में अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आपको ज्यादा परेशानी हो सकती हैं. ऐसे लोगों की स्किन पर पिंपल, दाने या रैशेज हो सकते हैं. आप इन समस्याओं से बड़ी आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. एलोवेरा जेल से सभी तरह की परेशानियों को दूर भगा सकते हैं. जानते हैं कैसे एलोवेरा जेल आपकी स्किन और बालों को फायदा पहुंचाता है.

एलोवेरा जेल के फायदे 

1- कील मुंहासे दूर करता है अगर आप लंबे समय से कील मुहांसों से परेशान हैं तो एलोवेरा जेल इसके लिए रामबांण है एलोवेरा में काफी मात्रा में सैलिसिलिक एसिड होता है जो मुंहासों को दूर करने में मदद करता है. आमतौर पर मुंहासे ऑयली स्किन पर होते हैं. ऐसे में एलोवेरा जेल स्किन पर एक एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है जो मुंहासे और दानों को कम करता है.

2- क्लींजिंग और मेकअप रिमूवर के काम आता है मार्केट में कई तरह के क्लींजर और मेकअप रिमूवर आते हैं. लेकिन इन सभी प्रोडक्ट्स के फायदों के साथ नुकसान भी होते हैं. अगर आप इनका लंबे समय तक इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी स्किन को और खराब कर सकते हैं. ऐसे में एलोवेरा जेल आपकी त्वचा को साफ़ करने और मेकअप को हटाने का काम नेचुरली करता है. जिससे आपकी त्वचा चमकदार बनती है.

3-चेहरे से दागधब्बे दूर होते हैं अगर आपके चेहरे पर किसी तरह के दाग हैं तो इन्हें हटाने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. पिंपल के दाग, स्किन टोन की परेशानी या फिर पिगमेंटेशन यानि झांईं की समस्या में भी एलोवेरा जेल बहुत फायदा करता है रोज सुबह शाम एलोवेरा जेल लगाने से सभी तरह के दाग धब्बे दूर हो जाते हैं और आपकी स्किन ग्लो करने लगती है.

4- झुर्रियां कम होती है एलोवेरा जेल में एंटी एजिंग और गुण भी होता है. हर रोज एलोवेरा जेल लगाने से आपके चेहरे से उम्र नहीं झलकती. एलोवेरा में एंटीआक्सीडेंट भी होता है जो चेहरे की झुर्रियों को हटाने का काम करता है. यानि अगर आप रोजाना एलोवेरा जेल लगाते हैं तो आपकी त्वचा जवान और खूबसूरत हो जाएगी.

5- बालों को मॉइस्चराइज करता है बदलते मौसम में बालों का रुखापन एक बड़ी समस्या बन जाता है. सर्दी, गर्मी या बारिश का मौसम हो बालों पर सबसे जल्दी इसका असर पड़ता है. खासकर मानसून में सिर में खुजली होना, किसी तरह का इनफेक्शन होना या रूसी की समस्या आम बात है. ऐसी पेशानियों से बचने के लिए आप बालों में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें. एलोवेरा जेल ये समस्याएं दूर हो जाएंगी और ये प्राकृतिक रूप से आपके बालों को मॉइस्चराइज करता है. बालों के झड़ने और दो मुहें होने की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है.

6- बाल लंबे होते है एलोवेरा जेल का इस्तेमाल हेयर ग्रोथ के लिए भी किया जाता है. कई लोग जिनकी आईब्रो हल्की होती हैं आइब्रो को मोटा करने के लिए जेल लगाते हैं. अगर एलोवेरा जेल को अरंडी के तेल में मिलाकर लगाया जाए तो इसका काफी तेजी से आपको फायदा मिलेगा. इससे नैचुरल तरीके से आपकी आईब्रो मोटी हो जाएंगी.

 

यह भी पढ़ें- दूध नहीं पीते हैं?इन चीजों का सेवन करके शरीर में कैल्शियम की कमी को करें पूरा

One Comment
scroll to top