Close

वजन घटाने के लिए पीते हैं स्मूदी, तो इन बातों का रखें ख्याल

आजकल लोग मोटापा घटाने के लिए अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं. ऐसे में आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखने के जरूरत है. कुछ लोग वजन कम करने के लिए स्मूदी पीते हैं. जो स्वाद और सेहत दोनों के लिहाज से बेहतर ऑप्शन है. आप फलों और सब्जियों से स्वादिष्ट स्मूदी तैयार कर सकते हैं. स्मूदी पीने से शरीर का फैट तेजी से बर्न होता है और लंबे समय तक भूख भी नहीं लगती है. लेकिन स्मूदी से वजन कम करने के लिए आपको सही सामग्री का चुनना सबसे जरूरी है. अब आप सोच रहें होंगे कि स्मूदी में भी सही सामग्री जरूरी है, तो बिल्कुल अगर आपको तेजी से वजन कम करना है तो आपको स्मूदी बनाते वक्त कुछ बातों का धयान रखना होगा. आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे स्मूदी को आप हेल्दी बना सकते हैं.

इन चीजों से बनाएं वजन कम करने वाली स्मूदी 

अगर आपको वजन कम करना है तो स्मूदी में नट बटर, एवोकैडो, फाइबर वाले खाद्य पदार्थ जैसे फ्लैक्ससीड्स, खसखास के बीज, चिया सीड्स, पत्तेदार साग, फ्रूट्स जैसी चीजों को शामिल करना चाहिए. इनसे नेचुरल तरीके से शरीर से अतिरिक्त चर्बी कम होगी और तेजी से वजन कम होगा. आप ऐप्पल, केला, स्ट्रॉबेरी और आड़ू से फ्रूट स्मूदी बना सकते हैं. हरी चाय, अजमोद या नींबू से हरी स्मूदी बना सकते हैं. आप नट, चॉकलेट, कद्दू, रास्पबेरी से भी स्मूद बना सकते हैं. इससे आपका वजन तेजी से कम होगा.

स्मूदी पीने के फायदे

एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आप नाश्ते में स्मूदी लेते हैं तो इसमें आपको प्रोटीन, कार्ब्स और हेल्दी फैट सहित दूसरे जरूरी पोषक तत्व भी मिल जाते हैं. एक गिलास स्मूदी पीने से बॉडी से फालतू चर्बी को घटाया जा सकता है. स्मूदी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और मांसपेशियों टोन होती हैं. इससे शरीर में अनहेल्दी फैट जमा नहीं हो पाता है.

वजम कम करने के लिए ऐसे बनाएं स्मूदी 

1. काफी है एक गिलास स्मूदी- आपको एक बार में 250-300 मिली ही स्मूदी पीनी चाहिए. इससे ज्यादा स्मूदी पीने से आपको जरूरत से ज़्यादा कैलोरी मिलेगी. अगर आप वजन कम करने के लिए स्मूदी बना रहे हैं तो एक छोटे गिलास स्मूदी आपके लिए काफी है. स्वाद या हेल्दी होने की वजह से आपको इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए.

2. शुगर न डालें- अगर आप स्मूदी में चीनी डालते हैं तो इससे आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. चीनी डालकर स्मूदी पीने से वजन कम होने की जगह बढ़ सकता है. वजन कम करने के लिए स्मूदी में फलों से ज्यादा सब्जियों का इस्तेमाल करें. इससे तेजी से वजन कम होगा. आप पालक, खीरा, ककड़ी, धनिया, आंवला और मूली-गाजर का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन इसमें चीनी का उपयोग न करें.

3. सही समय पर पिएं स्मूदी- अगर आप वर्कआउट नहीं कर रहे हैं तो स्मूदी लेने से बचें. शारीरिक गतिविधि के बाद स्मूदी को पचाने में आसानी होती है. इसके अलावा रात को सोने से पहले भी स्मूद न पीएं. अच्छे परिणाम के लिए नाश्ते में स्मूदी का सेवन करें.

4. अनावश्यक सामग्री न डालें- स्मूदी बनाते वक्त बहुत ज्यादा चीजें न डालें इससे कैलोरी बढ़ जाती है और वजन कम करने में मुश्किल आती है. वजन कर करने के लिए स्मूदी बनाने में ज्यादा नट्स, बीज, मक्खन या नारियल का तेल डालने से बचें.

 

यह भी पढ़ें- बारिश का मौसम होता है घर खरीदने के लिए सबसे सही समय, इन वजहों से होता है फायदा

One Comment
scroll to top