Close

जिंदल स्टील में सुरक्षा सप्ताह का समापन

रायपुर । उत्कृष्टता को प्राप्त करने के उद्देश्य को ले कर जाने-माने उद्योगपति नवीन जिन्दल के नेतृत्व कंपनी जिन्दल स्टील एंड पावर के रायपुर स्थित मशीनरी डिवीजन के यूनिट हेड  अरविन्द तगई ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति सुरक्षा अधिकारी है। उसे खुद ही नहीं बल्कि दूसरों को भी खतरों के प्रति सतर्क करने का दायित्व निभाना है। हमारा लक्ष्य शून्य दुर्घटना का होना चाहिए।। सुरक्षा को प्राथमिकता के साथ कार्य करने को सर्वोत्तम माना गया है। इस अवसर पर सभी के लिए सुरक्षा हेतु शैलेंद्र सिंह, विभाग प्रमुख ने सभी को सुरक्षा मानकों के अनुपालन की शपथ दिलाई दिलाई ।श्री तगई ने  जेएसपीएल के हेरिटेज पार्क में आयोजित सुरक्षा सप्ताह समापन कार्यक्रम में उपस्थित कर्मचारियों को संबोधित किया ।

उन्होंने कहा कि सुरक्षा को अपनी जीवन शैली का अंग बनाएं। हमें हर सेकंड, हर मिनट, हर घंटे, हर हफ्ते, महीने और साल सुरक्षा के प्रति सजग रहना है। हम सभी जेएसपीएल परिवार के सदस्य हैं। हम सभी का संस्थान के विकास में योगदान है। किसी को कोई खरोंच नहीं आनी चाहिए। एक छोटी-सी भूल से भी पूरा परिवार व्यथित हो सकता है इसलिए सावधानी को अपनी जीवन शैली का अंग बनाएं और दुर्घटना मुक्त वातावरण का निर्माण सुनिश्चित करें।

कार्मिक विभाग प्रमुख  सूर्योदय दुबे ने कहा कि घर-बाहर, प्रत्येक जगह हमें सुरक्षित रहने की आवश्यकता है। सड़क पर चलते हैं तब भी सतर्क रहना है, दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट और कार चलाते समय सीट बेल्ट अवश्य लगाना है। जेएसपीएल में समय-समय पर विभिन्न सुरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, उसे अपनी जीवन शैली का हिस्सा बनाएं।

इस सप्ताह विभिन्न कार्यक्रमों को सम्मिलित किया गया। इनमें शपथ के बाद, विभिन्न प्रतियोगिताएं रहीं। जिनमें स्लोगन प्रतियोगिता तथा पोस्टर प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तरी आदि उल्लेखनीय थीं। स्लोगन के प्रतिभागी, पिछले वर्ष की तुलना में अधिक रहे और बेहतर स्लोगन भी दिए। हिन्दी तथा इंग्लिश के 3-3 स्लोगन एवं सांत्वना पुरस्कार दिए गए। इसी प्रकार पोस्टर एवं प्रश्नोत्तरी के प्रतिभागी भी पुरस्कृत किए गए। सभी प्रतिभागियों को प्रोत्साहित भी किया गया।

प्लांट सेफ्टी के लिए उपयुक्त तरीकों को समझने हेतु नाटक की प्रस्तुति  दिलीप वर्मा  एवं  ओम प्रकाश ने दी इसी प्रकार रोड सुरक्षा के मद्देनजर  चूड़ामणि की टीम ने नाटक प्रदर्शित किया। इस अवसर पर महाप्रबंधक सुनील गुप्ता,  रविंदर शर्मा, डॉ. हिदायतुल्लाह खान, डॉ. बघेल समेत बड़ी संख्या में कर्मचारी उपस्थित थे। मंच संचालन सुरक्षा अधिकारी शैलेंद्र कुमार प्रसाद ने किया।

 

यह भी पढ़ें- कृषि के क्षेत्र में भी हैं महिलाओं के लिए कैरियर की असीम संभावनाएं: डॉ. चंदेल

One Comment
scroll to top