Close

कोरोना काल में घबराएं नहीं, ये घरेलू उपाय अपनाकर बढ़ाएं इम्यूनिटी पावर

कोरोना संकट के बीच डॉक्टर्स शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करने की सलाह दे रहे हैं. इन दिनों मौसम भी बदल रहा है. मौसम बदलने के साथ ही हल्की खांसी और गले में खराश समेत कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं, लेकिन इस समस्याओं को घरेलू उपायों के जरिए दूर कर सकते हैं.

पुदीने के पत्ते से होगा फायदा

सूखी खांसी व गले में खराश को दूर करने में आयुष का घरेलू उपचार बहुत ही कारगर है. इसके लिए ताजे पुदीने के पत्ते और काला जीरा को पानी में उबालकर दिन में एक बार भाप लेने से इस तरह की समस्या से राहत मिल सकती है. इसके अलावा लौंग के पाउडर को मिश्री-शहद के साथ मिलाकर दिन में दो से तीन बार सेवन करने से इस तरह की समस्या दूर हो सकती है.

इसके अलावा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के एक से एक नुस्खे आयुर्वेद में मौजूद हैं, जिसको आजमाकर हम कोरोना ही नहीं अन्य संक्रामक बीमारियों को भी अपने से दूर कर सकते हैं.

इनसे बढ़ेगी इम्यूनिटी

भोजन में हल्दी, धनिया, जीरा और लहसुन का इस्तेमाल भी इसमें बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके अलावा दूध में हल्दी मिलाकर पीना, गुनगुना पानी और हर्बल चाय का काढ़ा पीकर भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं.

योग का भी ले सकते हैं सहारा

इसके साथ ही योगा, ध्यान और प्राणायाम का भी सहारा लिया जा सकता है. बदली परिस्थितियों में आप यही छोटे-छोटे नुस्खे आजमाकर स्वस्थ रह सकते हैं.

scroll to top